नैरोगेज को फिर से दौड़ाने की कवायद
नैरोगेज को फिर से दौड़ाने की कवायद  RE Gwalior
मध्य प्रदेश

GWALIOR NEWS : मोतीमहल और बैजाताल होकर चल सकती है हैरीटेज ट्रेन...

Anil Sharma

ग्वालियर, मध्य प्रदेश। नैरोगेज ट्रेन को हैरीटेज ट्रेन में बदलने के लिए आए दिन ग्वालियर में रेलवे अफसरों के दौरे हो रहे हैं। स्थानीय प्रशासन व जनप्रतिनिधियों के साथ भी लगातार मंथन चल रहा है, लेकिन ग्वालियर से बानमौर तक प्रस्तावित हैरीटेज ट्रेन रूट और स्टेशन को लेकर अभी तक किसी भी नतीजे तक नहीं पहुंचे हैं। शुक्रवार को कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह, निगमायुक्त किशोर कान्याल ने रेलवे अफसरों के साथ मीटिंग की एवं मौका मुआयना कर हैरीटेज ट्रेन की संभावनाओं को लेकर चर्चा की। यहां बता दें कि केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की पहल पर नैरोगेज को हैरीटेज ट्रेन के रूप मेें फिर से दौड़ाने के लिए तेजी से कवायद की जा रही है, जिसके चलते आए दिन रेलवे के अफसरों के शहर में दौरे हो रहे हैं।

हैरीटेज ट्रेन को लेकर स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों से चर्चा करने रेलवे के डीसीएमई एके राणा एवं कंस्ट्रेक्शन इंजीनियर ग्वालियर आए। उन्होंने कलेक्टर अक्षय कुमार व निगमायुक्त किशोर कान्याल के साथ लोको शैड का निरीक्षण कर हैरीटेज ट्रेन की संभावनाओं को लेकर मंथन किया। निगमायुक्त कान्याल ने इस दौरान रेलवे अफसरों से कहा कि क्या हैरीटेज ट्रेन मोतीमहल और बैजाताल होकर जा सकती है, हालांकि रेल अफसरों ने इसे लेकर कोई संतोषजनक जबाव नहीं दिया।

यहां बता दें कि रियासतकाल में महल में ट्रेन जाती थी, जिनकी पटरियां समय के साथ नीचे दब गईं। यदि इस दिशा मेें गंभीरता पूर्वक रिसर्च हो तो बैजाताल होकर हैरीटेज ट्रेन गुजारने का सपना सच हो सकता है। कलेक्टर अक्षय कुमार ने पुराने लोकोशैड को संग्रहालय में परिवर्तन करने का सुझाव दिया। यहां बता दें कि अभी एरिया मैनेजर कार्यालय मेें संग्रहालय के रूप में एक फोटो गैलरी है, जिसे नैरोगेज की धरोहर को संग्रहित कर विस्तारित रूप दिया जा सकता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT