स्मार्ट रोड़ के निर्माण में लापरवाही
स्मार्ट रोड़ के निर्माण में लापरवाही  RE-Gwalior
मध्य प्रदेश

Gwalior News : एलएनटी कंपनी की प्रतिदिन की पेनल्टी 10 हजार से बढ़ाकर किया जाएगा 15 हजार

Deepak Tomar

ग्वालियर। देश की नामचीन कंपनी एलएनटी द्वारा स्मार्ट रोड़ के निर्माण में लापरवाही की जा रही है। इतनी बड़ी कंपनी द्वारा गुणवत्ता हीन कार्य करने के साथ लगातार देरी की जा रही है। स्मार्ट सिटी सीईओ ने स्मार्ट रोड़ सहित अन्य कार्यों का औचक निरीक्षण किया तो कम संख्या में मजदूर आराम से काम करते दिखे। इस बारे में जब एलएनटी कंपनी के इंजीनियरों से पूछा गया तो वह भी सटीक जबाव नहीं दे पाए। इसे देखते हुए स्मार्ट सिटी सीईओ ने शनिवार को एलएनटी के उच्च अधिकारियों को बुलाकर बैठक की। उन्होंने चेतावनी दी कि कार्य में तेजी नहीं लाई गई तो कंपनी पर प्रतिनिधि लगाई जा रही पेनल्टी को सोमवार से 10 हजार से बढ़ाकर 15 हजार किया जायगा। 

स्मार्ट सिटी द्वारा 352 करोड़ की लागत से 15.62 किलोमीटर की  स्मार्ट सड़क सहित अन्य कार्य कराए जा रहे हैं। इस कार्य का ठेका एलएनटी कंपनी को मिला है। स्मार्ट सिटी सीईओ नीतू माथुर द्वारा प्रगतिरत कार्य स्थलो का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान सीईओ माथुर को एजेंसी द्वारा कार्य में कई कमियां देखने को मिली। सीईओ माथुर ने स्मार्ट रोड परियोजना के तहत प्रगतिरत स्मार्ट रोड सहीत महाराज बाडा पर मल्टीलेवल कार पार्किग एवं पेडस्ट्रियन जोन का मुआयना किया गया। निरीक्षण के दौरान निर्माण स्थल पर एजेंसी की कई खामियां देखने को मिली जिस पर तुरंत संज्ञान लेते हुये उन्होंने शनिवार को एलएनटी कंपनी के उच्च अधिकारियो की बैठक कर नाराजगी जाहिर की। सीईओ ने चेतावनी दी कि समय सीमा में कार्य पूर्ण करें। ऐसा नहीं करने पर दण्डात्मक कार्यवाही करने के साथ पेनल्टी को भी बढ़ा दिया जायगा। 

मजदूरों की संख्या बढ़ाएं

सीईओ ने संबंधित निर्माण एजेंसी को कडी चेतावनी देते हुये निर्देशित किया वह निर्माण स्थल पर श्रमिको और निर्माण मशीन की पर्याप्त संख्या बढ़ाए ताकि समय सीमा में कार्य पूर्ण हो सके। सीईओ ने स्मार्ट सिटी अधिकारियों को निर्देश दिए कि सोमवार को अगर श्रमिकों की संख्या बढ़ाते हुए अलग-अलग टीमें बनाकर कार्य शुरू नहीं किया गया तो निर्माण कर्ता कंपनी पर लगाई जा रही प्रतिनिधि की पेनल्टी 10 हजार को बढ़ाकर 15 हजार कर दिया जाए। कार्य गुणवत्ता युक्त हो इसका विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता भी उनके द्वारा तय की गई। 

राजपायगा रोड़ के दोनों हिस्से में जल्द करें निर्माण

स्मार्ट सिटी सीईओ नीतू माथुर ने बैठक के दौरान निर्देश दिए कि राजपायगा रोड के दोनो तरफ के बचे हिस्सो को भी तेज गति से कराएं। महाराज बाडा पर मल्टीलेवल कार पार्किंग के निर्माण कार्य को भी श्रमिको की संख्या बढाकर दिन रात तेजगति से कार्य पूर्ण करने के लिये निर्देशित किया। इसके साथ ही संबंधित आधिकारियो को निर्देश दिए कि प्रतिदिन कार्य की मॉनीटरिंग कर रिपोर्ट दें। और यदि एजेंसी द्वारा कार्य मे किसी भी प्रकार की लापरवाही पायी जाये तो उसके खिलाफ नियमानुसार कठोर कार्यवाही कर एलएनटी के हेड आँफिस के उच्चाधिकारियो को भी पत्राचार कर इस बाबत अवगत कराये।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT