मैरिज गार्डन में नहीं पर्याप्त पार्किंग
मैरिज गार्डन में नहीं पर्याप्त पार्किंग Raj Express
मध्य प्रदेश

Gwalior : कोर्ट का आदेश हवा, नहीं कर रहे नगर निगम अधिकारी कार्रवाई

राज एक्सप्रेस

हाइलाइट्स :

  • अपर्याप्त पार्किंग होने के बाद भी सिटी सेंटर में होटल संचालित।

  • आरटीआई कार्यकता ने दायर की थी याचिका।

  • बीते वर्ष 30 अगस्त को जारी किया था आदेश।

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। सिटी सेंटर इलाके में स्थित होटल बैलेव्यू, सिल्वर ओक, लैण्डमार्क एनक्स, गोल्डन पैलेस व होटल सेंटेला इन दिनों अपर्याप्त पार्किंग होने के बाद भी धड़ल्ले से संचालित किए जा रहे हैं। हालत यह है कि इन होटल संचालकों द्वारा तोड़े जा रहे नियमों को देखते हुए एक आरटीआई कार्यकर्ता ने एसडीएम झांसी रोड कोर्ट में याचिका भी दायर की। कोर्ट ने स्थिति का निरीक्षण कराया। जिसमें पाया गया कि होटल संचालकों द्वारा नियमों की अनदेखी की जा रही है। इसके बाद कोर्ट ने नगर निगम को होटल संचालकों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश दिया, लेकिन कोर्ट के इस आदेश को निगम के अधिकारियों ने कचरे की टोकरी में फैंक दिया। जिसके चलते छह माह बीत जाने के बाद भी अब तक निगम द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

होटल बैलेव्यू :

सिटी सेंटर स्थित होटल बैलेव्यू के बारे में एसडीएम झांसी रोड कोर्ट में स्थल निरीक्षण कर राजस्व निरीक्षक द्वारा रिर्पोट दी गई है कि होटल में तलघर तो है, लेकिन इसका उपयोग पार्किंग के लिए नहीं किया जाता है, बल्कि उसमें शादी का सामान रखा जाता है। होटल में आने वाले लोगों के दो पहिया व चार पहिया वाहन सड़क पर पार्क किए जाते हैं। ऐसा होने से आमजन को वहां से आने व जाने पर परेशानी का सामना करना पड़ता है।

होटल सिल्वर ओक :

होटल संचालक द्वारा तलघर का उपयोग वाहनों की पार्किंग के लिए नहीं किया जाता है। साथ ही होटल के कुल क्षेत्रफल का 25 प्रतिशत भाग पार्किंग के लिए नहीं छोड़ा गया है। वहीं होटल संचालक द्वारा पास में ही मौजूद करीब 15 हजार वर्गफीट के प्लॉट में मैरिज गार्डन संचालित किया जाता है। मैरिज गार्डन का स्वागत द्वार सड़क पर बनाया जाता है। साथ ही दो पहिया से लेकर चार पहिया सहित सभी वाहनों की पार्किंग सड़क पर की जाती है। पटेल नगर व सिल्वर स्टेट की ओर जाने वाले नागरिकों को शादी समारोह के समय इस मार्ग से निकलने में सबसे अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

होटल लैंडमार्क एनएक्स :

इस होटल में पार्किंग के लिए तलघर मौजूद है। लेकिन यह पार्किंग आवश्यकता अनुसार नहीं है। पार्किंग कम होने की स्थिति में होटल में आने वाले लोग वाहनों को होटल के बाहर पार्क करते हैं। ऐसे हालात में होटल के बाहर वाहन खड़े होने से जाम की स्थिति निर्मित होती है।

होटल गोल्डन पैलेस :

एसडीएम झांसी रोड कोर्ट में लगाई गई रिर्पोट के अनुसार इस होटल के लिए टीएण्डसीपी की कोई अनुज्ञा जारी नहीं हुई है। होटल में अपर्याप्त पार्किंग व्यवस्था है। इस वजह से शादी समारोह के समय सड़क पर पार्क किए गए वाहनों से जाम की स्थिति निर्मित होती है।

होटल सेंटेला :

बताया गया है कि इस होटल के निर्माण के समय तलघर व भूतल पर पार्किंग की मंजूरी ली गई थी, लेकिन अब स्थिति कुछ और है। होटल संचालकों द्वारा पार्किंग के लिए पर्याप्त जगह नहीं छोड़ी है।

इनका कहना :

कोर्ट के आदेश का पालन कराया जाएगा। होटल संचालकों की बैठक बुलाकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए जाएंगे। साथ ही आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।
किशोर कान्याल, नगर निगम आयुक्त

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT