ठंड के साथ ओपीडी में बढ़ी हड्डी रोगियों की संख्या
ठंड के साथ ओपीडी में बढ़ी हड्डी रोगियों की संख्या Raj Express
मध्य प्रदेश

Gwalior : ठंड के साथ ओपीडी में बढ़ी हड्डी रोगियों की संख्या

राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। सर्दी के मौसम में हड्डी और जोड़ों में दर्द की समस्या लोगों में अधिक देखने को मिल रही है। सामान्य अस्पताल से लेकर निजी अस्पतालों की ओपीडी में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है। पहले जहां 150 से 200 मरीज रोज आते थे, वहीं इन दिनों में इनकी संख्या 500 से अधिक रहती है। इस वजह से एक्सरे कराने के लिए लंबी कतारें लग रही हैं।

जीआर मेडिकल कॉलेज के हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉ. सुरेन्द्र यादव ने बताया कि ठंड में जोड़ों का दर्द किसी को भी अपनी चपेट में ले सकता है। हड्डियां थोड़ी कमजोर होती हैं तो अधिक प्रभावित करती है। बदलते मौसम का जोड़ों के दर्द से गहरा संबंध रहता है और इसे समझने की जरूरत है। तापमान में कमी के कारण नसें सिकुडऩे लगती हैं और विटामिन डी की कमी के कारण हड्डियों और जोड़ों का दर्द बढ़ जाता है। ऐसे में धूप सेंकने से काफी राहत मिलती है। योग से सर्वाइकल की समस्या को दूर करने की सलाह दी जाती है। उन्होंने कहा कि इन दिनों ओपीडी में ज्यादातर मरीज दर्द की शिकायत के साथ आ रहे हैं। सामान्यतया ऐसे लोगों को दवा दी जाती है और बचाव के तरीके से अवगत कराया जाता है। बिना चिकित्सक की सलाह के किसी भी तरह की एक्सरसाइज या योग न करने की सलाह दी जाती है। इससे समस्या और अधिक बढ़ सकती है। दर्द की स्थिति में बिना चिकित्सक की सलाह के कोई भी पेन किलर या अन्य दवा का सेवन न करें।

मरीज लेकर आ रहे ये परेशानी :

  1. चलने, खड़े होने, हिलने-डुलने और आराम करते समय भी दर्द।

  2. सूजन होना, चलने पर जोड़ों का लॉक हो जाना।

  3. जोड़ों में कड़ापन।

सर्दी में हड्डी रोग से बचाव के ये हैं उपाय :

  1. ज्यादातर शरीर को ढंकने वाले कपड़े पहनें।

  2. शरीर को गर्म रखने की कोशिश करें।

  3. ज्यादा प्रोटीन वाला खाना खाएं।

  4. मछली, मीट, अंडे, मूंगफली के अलावा ज्यादा पानी पीएं।

जोड़ और हड्डी में दर्द के यह हैं चार कारण :

  • पहला- ठंड में मांस-पेशियों में ऐंठन और कुछ सख्ती आ जाती है, जिसका असर जोड़ों पर पड़ता है।

  • दूसरा- ठंड की वजह से जोड़ों में रक्त का प्रवाह भी धीमा पड़ जाता है, जो हड्डियों का दर्द बढऩे की वजह बनता है।

  • तीसरा- सर्दियों में हमारे शरीर को धूप कम मिलती है जिससे हमारे शरीर में विटामिन-डी की कमी हो जाती है। इससे भी जोड़ों में दर्द और हड्डियों में अकडऩ आ सकती है।

  • चतुर्थ- सर्दियों में एक और समस्या रहती है कि हम एक ही जगह पर ज्यादा देर तक बैठे रहते हैं और घूमना फिरना भी कम हो जाता है, ऐसे में दर्द की समस्या बढ़ जाती है।

इनका कहना :

ओपीडी में पिछले एक महीने में रोगियों की संख्या दोगुनी हो गई है। दर्द से बचने के लिए रोजाना सैर जरूर करनी चाहिए। सुबह या शाम के समय हल्की धूप में बैठना फायदेमंद होता है।
डॉ. सुरेन्द्र यादव, हड्डी रोग विशेषज्ञ, जीआर मेडिकल कॉलेज

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT