पंचायत और नगर निगम चुनाव ने बिगड़ा जेयू परीक्षाओं का गणित
पंचायत और नगर निगम चुनाव ने बिगड़ा जेयू परीक्षाओं का गणित Manish Sharma
मध्य प्रदेश

Gwalior : पंचायत और नगर निगम चुनाव ने बिगड़ा जेयू परीक्षाओं का गणित

Manish Sharma

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। पंचायत और नगर निगम चुनाव ने जीवाजी यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं का गणित बिगाड़ दिया है। जेयू ने स्नातकोत्तर (पीजी) पाठ्यक्रमों की दूसरे और चौथे सेमेस्टर तथा स्नातक (यूजी) पहले वर्ष के साथ ऑनर्स पाठयक्रमों की परीक्षा का टाइम टेबल घोषित किया था। इस पर अब कॉलेज प्राचार्यों ने परीक्षा कराने से हाथ खड़े कर दिये। उनका कहना है कि पूरा स्टाफ चुनाव ड्यूटी में लगा दिया है ऐसे में परीक्षा कौन कराएगा। प्राचार्यों की आपत्ति को देखते हुए जेयू प्रशासन अब सकते में हैं।

जेयू ने एमए, एमकॉम, एमएससी सहित अन्य पाठ्यक्रमों की दूसरे तथा चौथे सेमेस्टर की परीक्षा 21 जून से कराने का निर्णय लिया है। लेकिन इसी बीच जेयू सहित उससे जुड़े कॉलेजों के 80 फीसदी शिक्षकों की चुनाव में ड्यूटी लगी होने से परीक्षा को लेकर संशय बना है। हालांकि जेयू के अधिकारी 21 जून से ही परीक्षा कराने की बात कह रहे हैं। उनका कहना है कि यह परीक्षा करा ली जाएंगी। शासन के कैलेण्डर के अनुसार परीक्षा कराना अनिवार्य है। इसलिए जेयू ने टाइम टेबल घोषित कर उच्च शिक्षा विभाग को जानकारी भेज दी है। चुनाव में कर्मचारियों और शिक्षकों की ड्यूटी लगी होने से यदि परीक्षा स्थगित करना पड़ी तो जेयू उच्च शिक्षा विभाग को सूचना भेजकर परीक्षा की तारीख आगे बढ़ा देगा।

20 जून से ऑनर्स की परीक्षा :

जेयू ने बीए, बीकॉम, बीएससी ऑनर्स दूसरे, चौथे, छठे,आठवें सेमेस्टर की परीक्षा का टाइम टेबल भी जारी कर दिया है। यह परीक्षा 20 जून से प्रस्तावित है। यह परीक्षा चुनाव के कारण संकट में आ सकती है। क्योंकि इस परीक्षा में 20 हजार से ज्यादा छात्र शामिल होंगे। इसी तरह बीए, बीएससी पहले वर्ष की परीक्षा का टाइम टेबल घोषित नहीं हुआ है। इस परीक्षा का टाइम टेबल ही घोषित नहीं हो सका है। कॉलेज प्राचार्यों ने परीक्षा कराने से हाथ खड़े कर दिये हैं। क्योंकि चुनाव में ड्यूटी लगी है तो किसी कॉलेज को वोटिंग के लिए अधिग्रहण कर लिया है। इसलिये यह परीक्षा टलना तय है।

इसी सप्ताह जारी होगा रिजल्ट :

जेयू ने अब स्नातक (यूजी) की बीए, बीएससी, बीकॉम दूसरे तथा फाइनल वर्ष के छात्रों की परीक्षा का परिणाम जारी करने पर जोर लगा दिया है। अधिकारियों का कहना है कि अगले सप्ताह तक परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

पीएससी परीक्षा के चलते बढ़ाई तारीख :

पीएससी परीक्षा 19 जून को है। जेयू ने पीजी की एमए, एमकॉम, एमएससी दूसरे व फाइनल सेमेस्टर की परीक्षा की तारीख 18 जून तय की थी, लेकिन पीएससी की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की मांग पर यह परीक्षा अब 21 जून से कराने का निर्णय लिया है।

इनका कहना है :

पीजी दूसरे व चौथे सेमेस्टर की परीक्षा 21 से शुरू कर रहे हैं। चुनाव से इस पर असर नहीं होगा। यूजी पहले वर्ष तथा ऑनर्स पाठ्यक्रमों की परीक्षा को लेकर जरूर संकट आ रहा है, क्योंकि चुनाव में शिक्षकों की ड्यूटी लगी है और कुछ कॉलेज भवन का अधिग्रहण भी हो गया है। प्राचार्यों की आपत्तियों का परीक्षण करने के बाद आज-कल में फैसला ले लेंगे।
अरुण सिंह चौहान, उप कुलसचिव, जीवाजी विश्वविद्यालय

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT