सर्दी-जुकाम के बढ़ रहे मरीज, सैंपलिंग सुस्त, टीकाकरण ठंडा
सर्दी-जुकाम के बढ़ रहे मरीज, सैंपलिंग सुस्त, टीकाकरण ठंडा Raj Express
मध्य प्रदेश

Gwalior : सर्दी-जुकाम के बढ़ रहे मरीज, सैंपलिंग सुस्त, टीकाकरण ठंडा

राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। चीन व जापान में कोरोना के खतरे को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने कोविड से निपटने के समुचित उपाय करने के निर्देश जारी किए हैं। इसके बाद भी स्वास्थ्य विभाग अब तक प्रभावी ढंग से न तो सैंपलिंग शुरू करा सका है और न ही टीकाकरण की संख्या बढ़ी है। यदि यही हालात रहे तो शहर में कोविड फैलने में देर नहीं लगेगी। वैसे भी सरकार द्वारा 15 जनवरी के बाद केस बढ़ने की आशंका व्यक्त की है। जिसको देखते हुए सैंपलिंग व टीकाकरण बढ़ाने के निर्देश भी जारी हुए हैं। इधर ठंड के प्रकोप से जिला अस्पताल से लेकर जेएएच तक में कोविड के लक्षण लेकर मरीज पहुंच रहे हैं। लेकिन इन मरीजों की सैपंलिंग नहीं हो रही है और न ही लोग कोविड गाइड लाइन का पालन कर रहे हैं। हालात यह है कि अस्पतालों में भी कोविड गाइड लाइन पालन के लिए जनजागृति नहीं फैलाई जा रही है।

कोविड के लक्षण के साथ मरीज पहुंच रहे अस्पताल :

सर्दी, खांसी, जुकाम व बुखार की शिकायत लेकर मरीज जिला व जेएएच पहुंच रहे हैं। यहां पर वह डॉक्टर से परामर्श लेकर बिना कोविड की जांच कराए वापस लौट आते हैं। जबकि उपचार देने वाले डाक्टरों को इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि जो भी बीमार उनके पास पहुंच रहे हैं उनकी कोविड सैंपलिंग कराएं। जिससे इन मरीजों में यदि कोई कोविड संक्रमित हो तो उसका पता चल सके।

भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य ने प्रभारी मंत्री को सौंपा था ज्ञापन :

कोविड के खतरे को देखते हुए भाजपा के प्रदेश कार्यसमिति सदस्य आशीष प्रताप सिंह राठौड ने जिले के प्रभारी मंत्री तुलसी सिलावट को ज्ञापन सौंपा था। ज्ञापन के माध्यम से जिला अस्पताल मुरार की समस्याओं को सामने रखा था। ज्ञापन के माध्यम से बताया गया कि आरटीपीसीआर मशीन बंद पड़ी हुई है, कोविड की जांच नहीं हो रही हैं। छत से पानी टपकने के कारण जिला अस्पताल का आइसीयू बंद है। टीबी मरीज को अलग से भर्ती करने के लिए वार्ड नहीं है।

कोरोना से बचाव के लिए यह उठाएं कदम :

  • सैंपलिंग की रफ्तार बढ़ाएं।

  • सर्दी, खांसी, जुकाम व बुखार के मरीजों की जांच करें।

  • टीकाकरण बढ़ाएं।

  • लोगों में कोविड से बचाव को लेकर जनजागृति फैलाएं।

  • लोग शारीरिक दूरी का पालन करें।

  • लोग मास्क लगाएं।

  • किसी भी चीज को छूने पर हाथ सैनिटाइज करें।

आधे ने भी नहीं लिया प्रीकॉशन डोज :

जिले में अब तक 17,88,054 ने वैक्सीन का पहला डोज लगवाया है। दूसरा डोज 16,82,548 ले चुके हैं। लेकिन, प्रीकॉशन डोज अब तक सिर्फ 2,92,191 ने लिया है। इससे यह स्पष्ट होता है कि प्रीकॉशन डोज लेने में लोग रूचि नहीं दिखा रहे हैं।

इनका कहना है :

सैंपलिंग का काम जेएएच जिला अस्पताल में किया जा रहा है। सैंपलिंग की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं। टीकाकरण जिले में सात केंद्रों पर हो रहा है। कोविड गाइड लाइन का लोगों को पालन करना चाहिए। जिससे महामारी के संकट को टाला जा सके।
डॉ. मनीष शर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT