तेज धमाके के साथ हुए कंपन से घबराए लोग
तेज धमाके के साथ हुए कंपन से घबराए लोग सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

ग्वालियर : तेज धमाके के साथ हुए कंपन से घबराए लोग

Author : राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। तेज धमाके के साथ हुए कंपन से बुधवार की सुबह 9 बजे लोग डर गए। एक बार को लगा कि कहीं भूकंप तो नहीं आया है। कुछ जगह लोग घरों से बाहर निकल आए। शहर में चर्चा होने लगी। कुछ ही देर बाद पता लगा कि एयरफोर्स के एयरबेस से लडाकू विमान अभ्यास के लिए उड़े थे। जब फाइटर प्लेन सामान्य गति से सुपर सोनिक स्पीड में आते हैं तो इस तरह का धमाका और कंपन होता है, जिसे साउंड बैरियर कहा जाता है। इसके बाद लोगों की जान में जान आई।

महाराजपुरा डीडी नगर, मुरार के सात नंबर चौराहा और सिकंदर कंपू की ओर लोगों ने धमाके की आवाज सुनी और दो बार हल्का सा कंपन महसूस किया। इससे लोग घबरा गए। कुछ जगह तो लोग भूकंप समझकर सड़कों से बाहर निकल गए। सोशल मीडिया पर खबर तेजी से फैली तो पुलिस तक भी पहुंची। मौसम विभाग ने किसी भी तरह के भूकंप से साफ इनकार किया है। इस मामले में बाद में पुलिस ने एयरफोर्स के अफसरों से चर्चा की तो पता लगा कि फाइटर प्लेन अभ्यास कर रहे थे, उस दौरान सामान्य स्पीड से सुपर सोनिक स्पीड में जाते समय साउंड बैरियर की यह आवाज थी। तब जाकर लोगों की जान में जान आई।

सुपर सोनिक स्पीड में आने पर होता है तेज धमाके के साथ कंपन :

जब भी कोई फाइटर प्लेन उड़ान भरता है तो वह सामान्य स्पीड में होता है, लेकिन उसके बाद वह सामान्य स्पीड से सुपर सोनिक स्पीड में आता है तो तेज धमाके के साथ कंपन होता है। इस कंपन और धमाके को साउंड बैरियर कहा जाता है। यह हर बार उड़ान के समय होता है, लेकिन यह सामान्य स्पीड से सुपर सोनिक स्पीड में फाइटर प्लेन आकाश में काफी ऊंचाई पर करते हैं। इसलिए यह आमतौर पर सुनाई या महसूस नहीं होती है, लेकिन जब कभी निर्धारित ऊंचाई से नीचे यह घटना होती है तो इस तरह का धमाका और कंपन सुनाई देती है।

इनका कहना है :

कंपन और धमाके की सूचना पर हमने एयरफोर्स के ऑफिसर से संपर्क किया था। जिसके बाद पता लगा कि यह प्रैक्टिस के दौरान साउंड बैरियर के कारण हुआ होगा।
रवि भदौरिया, सीएसपी महाराजपुरा

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT