पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर, लेकिन एलपीजी ने चलाई जेब पर कैंची
पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर, लेकिन एलपीजी ने चलाई जेब पर कैंची सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

Gwalior : पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर, लेकिन एलपीजी ने चलाई जेब पर कैंची

राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। शहर में डीजल व पेट्रोल के दाम तो 25वें दिन भी स्थिर रहे। लेकिन पेट्रोलियम कंपनियों ने एलपीजी सिलेंडर के रेट बढ़ा दिए। एक मई को कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 102.50 रुपए बढ़ गए। हालांकि घरेलू सिलिण्डर की दरें अभी नहीं बढ़ी हैं। लेकिन कमर्शियल सिलेंडर की कीमत बढ़ने का असर भी आम लोगों पर पड़ेगा। पहले यह सिलेंडर 2465.50 रुपए का मिल रहा था, लेकिन अब दरों में बढ़ोत्तरी के बाद 2568 का मिलेगा। हालांकि पेट्रोल 117.95 रुपए प्रति लीटर व डीजल 100.98 रुपए प्रति लीटर यानि पुरानी दरों पर ही मिल रहा है।

एलपीजी गैस की दरों के बढ़ने की आशंका पहले से ही थी। हालांकि पेट्रोलियम कंपनियों ने घरेलू गैस को कीमत की बढ़ोत्तरी से दूर रखा, लेकिन कमर्शियल गैस के दाम बढ़ा दिए, इसके दाम बढऩे से भी आम लोगों पर असर पड़ेगा। क्योंकि इसका उपयोग होटल व रेस्टोरेंट आदि में होता है। ऐसे में होटल व रेस्टोरेंट में चाय पानी व नाश्ता महंगा हो जाएगा। ऐसे में आम लोगों पर ही असर पड़ेगा। साथ ही शादी समारोह आदि में भी कमर्शियल सिलेंडर का उपयोग होता है। ऐसे में लोगों पर अतिरिक्त 102 रुपए का बोझ बढ़ जाएगा।

कमर्शियल सिलेंडर की जगह घरेलू का उपयोग होगा :

कमर्शियल सिलेंडर की दरें बढऩे से घरेलू एलपीजी सिलेंडर का उपयोग अधिक बढ़ जाएगा। इसकी वजह यह है कि होटल व रेस्टोरेंट संचालक गलत तरीके से घरेलू सिलेंडर का उपयोग करेंगे। ऐसे में घरेलू गैस का उपयोग बढ़ेगा। साथ ही घरेलू सिलेंडर की ब्लेक मार्केटिंग भी बढ़ जाएगी। इसका असर भी सीधे-सीधे आम लोगों पर पड़ेगा। साथ ही शादी समारोहों में भी लोग घरेलू गैस का ही उपयोग अधिक करेंगे। जिससे आगामी शादियों के सीजन में घरेलू गैस सिलेंडर की किल्लत हो सकती है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT