शून्य से लेकर पांच साल तक के बच्चों को पिलाई पोलियो की दवा
शून्य से लेकर पांच साल तक के बच्चों को पिलाई पोलियो की दवा Raj Express
मध्य प्रदेश

Gwalior : शून्य से लेकर पांच साल तक के बच्चों को पिलाई पोलियो की दवा

राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर कतई लापरवाही बरतने की जरुरत नहीं है, इसलिए बच्चों के अभिभावक इस पल्स पोलियो अभियान में भागीदारी कर नौनिहालों को जीवनभर पोलियो बीमारी से मुक्त रखने दो बूंद जिंदगी की खुराक जरुर पिलाएं। यह बात थाटीपुर स्थित परिवार कल्याण केन्द्र में पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ करते हुए सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने कही।

जिले में पल्स पोलियो अभियान के तहत जीरो से लेकर पांच साल तक के साढ़े तीन लाख से अधिक बच्चों को पोलियो दवा की खुराक शहर सहित जिले में बनाए गए ढाई हजार पोलियों बूथ पर पिलाने का अभियान चलाया गया। इसकी शुरूआत रविवार की सुबह आठ बजे शहर ही नहीं बल्कि पूरे जिले मे एक साथ हुई। सुबह से ही ऐसे परिवार जिनके यहां जीरो से लेकर पांच साल तक के बच्चे हैं ये परिवार अपने नौनिहालों को पोलियो से मुक्ति दिलाने के लिए सुबह से ही घर के पास स्थित पोलियो बूथ पर पहुंचकर दवा पिलाते दिखे। पल्स पोलियों की दवा बस स्टैण्ड, रेलवे स्टेशन व शहर के अन्य सार्वजनिक स्थानों पर पिलाई गई।

थाटीपुर स्वास्थ्य डिस्पेंसरी में पल्स पोलियो अभियान के शुभारंभ के दौरान अपर कलेक्टर एचबी शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष कमल माखीजानी, सीएमएचओ डॉ. मनीष शर्मा, सिविल सर्जन डॉ. राजेश शर्मा, आरएमओ डॉ. हरिसिंह कुशवाह, स्वास्थ्य विभाग के जिला मीडिया अधिकारी आईपी निवारिया, जिला कार्यक्रम प्रबंधक विजय भार्गव, जिला कम्यूनिटी मोबिलाइजर एमएस खान डॉ. स्वेच्छा डंडोतिया उपस्थित थे।

नहीं हुआ टीकाकरण :

पल्स पोलियो अभियान के चलते कोरोना वैक्सीन टीकाकरण रविवार को पूरे जिले में बंद रहा। सोमवार को पुन: स्वास्थ्य विभाग द्वारा अधिकृत किए गए वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीन का डोज सेंटरों पर पहुंचने वाले लोगों को पूर्व की भांति लगाया जाएगा।

आज घर-घर दस्तक देंगी टीमें :

रविवार को आयोजित पल्स पेालियो अभियान में दवा से वंचित रहे बच्चों को दवा पिलाने के लिए स्वास्थ्य महकमे द्वारा गठित की गई पांच सैकड़ा से अधिक मोबाइल टीमें घर-घर दस्तक देकर बच्चों की जानकारी लेकर पोलियो की खुराक पिलाएंगी। वहीं दो मार्च को क्रॉस चेक करने के लिए ये टीमें घर-घर दस्तक देकर पोलियों की दवा से वंचित रहे नौनिहालों को दवा पिलाएंगी।

ऊर्जा मंत्री ने बच्चों को पिलाई पोलियो की दवा :

राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान के तहत सिविल अस्पताल में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बच्चों को पोलियो दवा पिलाकर शुभारंभ किया। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा है कि इस राष्ट्रीय अभियान के तहत शून्य से पांच वर्ष तक के शतप्रतिशत बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने की पुख्ता व्यवस्था की जाए। हर केन्द्र पर अभिभावक अपने बच्चों को लाकर पोलियो की दवा अवश्य पिलाएं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT