बाजारों में सजीं दुकानें, जमकर बिक रहीं टी-शर्ट, टोपी और झंडे
बाजारों में सजीं दुकानें, जमकर बिक रहीं टी-शर्ट, टोपी और झंडे Raj Express
मध्य प्रदेश

Gwalior : बाजारों में सजीं दुकानें, जमकर बिक रहीं टी-शर्ट, टोपी और झंडे

राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। स्वतंत्रता दिवस का पर्व सोमवार को मनाया जाएगा। शासकीय इमारतों से लेकर घरों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए आजादी का जश्न शहरवासी मनाएंगे। इसके चलते शहर में विभिन्न स्थानों पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। स्वतंत्रता दिवस समारोह से पूर्व ही शहर की दुकानें सज गई हैं और लोग तिरंगा ब्रेसलेट, स्कार्फ, टोपी, टी-शर्ट, कॉलर पिन, रबर बैंड और कागज के झंडों की जमकर खरीदारी कर रहे हैं।

देश की आजादी के जश्न के लिए बाजार सजकर तैयार हो गए हैं, वहीं एसएएफ मैदान पर शनिवार को स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित होने वाली परेड की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। शनिवार को फाइनल ड्रेस रिहर्सल भी हो चुकी है। आजादी के जश्न पर बच्चों के हाथ में प्लास्टिक के राष्ट्रीय ध्वज नजर नहीं आएंगे। इसके लिए प्रशासनिक व नगर निगम के अफसर लगातार दुकानों पर नजर रखे हुए हैं। अधिकारियों ने दुकानदारों को चेतावनी दी है कि निरीक्षण के दौरान यदि वे प्लास्टिक के राष्ट्रीय ध्वज बेचते मिलते हैं तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। पर्यावरण को बचाने और राष्ट्रीय ध्वज के सम्मान के लिए जिला प्रशासन और नगर निगम द्वारा यह अभियान चलाया जा रहा है। राष्ट्रीय ध्वज बेचने वालों को भी समझाइश दी जा रही है कि वह कपड़े, कागज के झंडों को ही दुकान पर रखें। देखने में आता है कि प्लास्टिक के झंडे बच्चे लेकर घूमते हैं और सड़क पर ही छोड़ देते हैं जिससे राष्ट्रीय ध्वज का अपमान होता है।

जश्न मनाते हुए फहराएगा तिरंगा :

15 अगस्त को एसएएफ मैदान पर मुख्य आयोजन किया जाएगा व कदमताल मिलाकर जवान राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देंगे, इस दिन स्कूल, कॉलेजों, शासकीय दफ्तरों, राजनैतिक पार्टियों के दफ्तरों सहित कई जगह आजादी का जश्न मनाते हुए तिरंगा फहराया जाएगा। राष्ट्रीय ध्वज के लिए दुकानें सजकर तैयार हो गई हैं और इन पर खरीदारी करने के लिए ग्राहकों की भीड़ लगी हुई है। कई ग्राहक बच्चों को देने के लिए प्लास्टिक के झंडों की मांग कर रहे हैं तो दुकानदार कागज के झंडे थमा रहे हैं।

एक शाम राष्ट्र के नाम आज :

एसोसिएशन ऑफ ग्वालियर यूथ सोसाइटी एवं संरचना समिति के तत्वावधान में एक शाम राष्ट्र के नाम सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजन सोमवार की शाम 6 बजे से इंदरगंज चौराहे पर किया जाएगा। संस्था के अध्यक्ष संजय कट्टल ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस के अमृत महोत्सव के चलते इस बार तीन दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इंदरगंज पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन 15 अगस्त तक होगा। कार्यक्रम को लेकर इंदरगंज चौराहे को तिरंगा थीम से सजाया गया है और विद्युत सज्जा की गई है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT