रात का पारा बढ़ने से ठंड के तेवर हुए कमजोर
रात का पारा बढ़ने से ठंड के तेवर हुए कमजोर Shahid - RE
मध्य प्रदेश

Gwalior : रात का पारा बढ़ने से ठंड के तेवर हुए कमजोर

राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। पश्चिमी मध्यप्रदेश में बने चक्रवात के असर के चलते अंचल के मौसम में बदलाव आते ही दिन के साथ ही बीते दो दिनों से रात का पारा बढ़ने से ठंड के तेवर कुछ कमजोर पड़े हैं। वहीं हवा का रुख बदलने से दिन में तेज धूप के चलते सुबह से शाम तक अंचलवासियों को गर्मी का अहसास हुआ। यही कारण है कि न्यूनतम पारा बीते दिनों की तुलना में सामान्य से अधिक पहुंचने से व उत्तरी हवा का रुख बदलने के चलते मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में पश्चिमी मध्य प्रदेश पर एक प्रति-चक्रवात बना हुआ है। इस मौसम प्रणाली के असर से हवा का रूख बार-बार बदल रहा है। साथ ही उत्तर भारत से हवा आने पर ब्रेक लगता दिख रहा है। इसी कारण से वर्तमान में दक्षिणी हवा चलने के कारण दिन और रात के तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी हो रही है। मौसम का इस तरह का यह मिजाज अभी तीन-चार दिन तक बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार बीते सात दिनों से मौसम के कई रंग देखने को मिल रहे है, दो दिनों पहले तक उत्तर भारत से आ रही ठंडी हवा के साथ ही अरब सागर से लागातार अंचल में पहुंच रही नमी के चलते रात के साथ ही दिन का पारा तीन से चार डिग्री कम होने से लगने लगा था कि अब अंचल में गुलाबी ठंड ने रात ही नहीं बल्कि दिन में भी दस्तक दे दी है। लेकिन बीते दिनों बंगाल की खाड़ी में निर्मित हुए संतरगी चक्रवात के असर के चलते एक बार फिर अंचल के मौसम ने करवट बदली है। जहां बीते दो दिनों में दिन के साथ ही रात के पारे में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।

ऐसी रही मौसम की चाल :

न्यूनतम पारा 15.9 डिग्री से बढ़कर 16.5 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से लगभग सवा डिग्री अधिक था, क्योंकि दिन चढ़ने के साथ ही सूरज की तपिश घर से बाहर निकले लोगों को गर्मी का अहसास कराती दिखी। वहीं शुक्रवार सुबह आद्र्रता 71 से बढ़कर 75 फीसदी दर्ज की गई जो सामान्य की अपेक्षा दस फीसदी अधिक रही। आगामी चौबीस घंटों के दौरान मौसम पूरी तरह से ड्राय रहेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT