फरवरी अंत तक बढ़ सकता है मेला
फरवरी अंत तक बढ़ सकता है मेला Raj Express
मध्य प्रदेश

Gwalior : फरवरी अंत तक बढ़ सकता है मेला

राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्यप्रदेश। प्रदेश का प्रगति मैदान कहा जाने वाले ग्वालियर मेला की अवधि 7 फरवरी को समाप्त होने जा रही है, लेकिन मेला व्यापारियों ने मेला अवधि 28 फरवरी तक किए जाने की पुरजोर मांग शुरू कर दी है, साथ ही आरटीओ छूट भी बढ़ाने की मांग की है। इसे देखते हुए उम्मीद है कि इसकी अवधि फरवरी अंत तक बढ़ सकती है।

मेला देरी से तैयार होने और मौसम की मार से मेला दुकानदारों को व्यवसाय करने के लिए कम वक्त मिला है, हालांकि इतने दिनों में ही ऑटोमोबाइल सेक्टर में रिकॉर्ड तोड़ व्यापार हुआ है और आंकड़ा 700 करोड़ को छूने जा रहा है, लेकिन अन्य सेक्टरों के छोटे व्यापारी आशानुरूप व्यापार नहीं कर पाए हैं, जिससे वे मेला अवधि बढ़ाए जाने की मांग कर रहे हैं।

हैंडलूम एक्सपो का दूसरा बैच हुआ शुरू :

उधर मेला परिसर के दस्तकारी हाट परिसर में हैंडलूम एवं हैंडीक्राफ्ट एक्सपो का दूसरा बैच शुरू हो चुका है, जिसमें देशभर से आए शिल्पी एवं बुनकर अपने उत्पादों का विक्रय एवं प्रदर्शन कर रहे हैं। इसमें सराहनपुर का फर्नीचर, भदौई का कालीन, मेरठ की खादी, बनारस का ड्रेस मटेरियल एवं साड़ी, गुजरात के रंग-बिरंगे परिधान, कश्मीरी उत्पाद एवं अनेक प्रकार के स्टॉल सैलानियों को लुभा रहे हैं।

व्यापार मेला व्यापारी संघ के पदाधिकारी एवं मेला व्यापारी ने मेला अवधि 28 फरवरी तक बढाए जाने एवं मेला परिसर में विगत दिवस हुए भीषण अग्निकांड से प्रभावित व्यापारियों को तत्काल उचित व पर्याप्त मुआवजा दिलाने के लिए रविवार, 5 फरवरी को केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, मुख्यमन्त्री शिवराज सिंह चौहान एवं केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को ज्ञापन पत्र भेंट करेंगे।

मेला व्यापारी संघ के अध्यक्ष महेन्द्र भदकारिया, सचिव महेश मुदगल, अनिल पुनियानी एवं संयोजक उमेश उप्पल ने ग्वालियर मेला में अग्निकांड पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इस अग्निकांड से प्रभावित हुए मेला व्यापारियों को तत्काल एवं पर्याप्त सहायता, संबल व संवेदना की जरूरत है मेला व्यापारियों को पूरा भरोसा है कि संकट की इस घड़ी में सिंधिया एवं प्रदेश सरकार पूरी तरह व्यापारियों के साथ देगी और उन्हें मुआवजा दिलाने के लिए शासन प्रशासन स्तर पर हरसंभव प्रयास किए जाएंगे। गौरतलब है कि विगत दिवस पूर्व विधायक रमेश अग्रवाल की पहल पर ग्वालियर मेला प्राधिकरण कार्यालय में आयोजित बैठक में मेला व्यापारियों ने अपनी व्यथा फोन पर चर्चा के माध्यम से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को अवगत कराई थी। तदुपरांत सिंधिया ने प्रभावित मेला व्यापारियों को क्षतिपूर्ति दिलाने के लिए मुख्यमन्त्री शिवराज सिंह चौहान को अनुशंसा की थी। मेला व्यापारी संघ इस अनुशंसा का तत्काल क्रियान्वित स्वरूप देखना चाहता है।

ज्ञापन में ग्वालियर मेला में व्यावसायिक सेवाओं के लिए 5 करोड़ रु. तथा अधोसंरचना हेतु 5 करोड़ रुपए के अनुदान के लिए प्रावधान वतर्मान बजट में करने के लिए भी मांग की जाएगी। ज्ञापन में ग्वालियर व्यापार मेला की अवधि 28 फरवरी तक बढ़ाने एवं इस अवधि तक ऑटोमोबाइल सेक्टर में वाहनों की खरीद पर टैक्स छूट जारी रखे जाने की भी मांग की जाएगी ताकि मेला में अपनी दुकानें व शोरूम लगाने वाले किसी भी बड़े व्यवसायी व छोटे-मझोले दुकानदार को घाटे का सामना न करना पड़े।

इनका कहना :

पूरी जनवरी माह में पड़ी जबरदस्त सर्दी व कोहरे के कारण कोई खास कारोबार नहीं हुआ है और यदि मेला की अवधि 28 फरवरी तक नहीं बढाई गई तो मेला व्यापारियों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है।
महेंद्र भदकारिया, अध्यक्ष, मेला व्यापारी संघ

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT