ग्वालियर: गैस सिलेंडरों में हॉकर्स दे रहे कम गैस
ग्वालियर: गैस सिलेंडरों में हॉकर्स दे रहे कम गैस सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

ग्वालियर: गैस सिलेंडरों में हॉकर्स दे रहे कम गैस

Author : राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्य प्रदेश। गैस से भरा सिलेंडर लेकर पहुंचे डिलीवरी बॉय से जब संतोष बंसल ने सिलेंडर लिया तो उसका वजन कम लगा। वजन कम देखते हुए उन्होंने उसको तौलकर वजन करने को कहा तो पहले डिलीवरी बॉय आनाकानी करता रहा और जब उन्होंने दबाव बनाया तो डिलीवरी बॉय ने उसे कांटे पर रखा तो उसमें करीब ढाई किलो वजन कम निकला। जब उन्होंने विरोध किया तो डिलीवरी बॉय भरा सिलेण्डर छोड़कर खाली सिलेण्डर लेकर चला गया। यह किस्सा केवल संतोष बंसल का नहीं बल्कि हर घर का है, जहां पर डिलीवरी बॉय रोजाना चूना लगाते हैं।

एक सिलेंडर की कीमत अभी 669 रुपए है और एक सिलेंडर में 14 किलो 200 ग्राम गैस आती है, जबकि खाली सिलेंडर का वजन 15 किलो 300 ग्राम होता है। ऐसे में गैस सहित सिलेंडर का वजन 29 किलो 500 ग्राम होता है। संतोष बंसल के घर जो डिलीवरी बॉय सिलेण्डर लेकर पहुंचा, उसका वजन 27.350 ग्राम था, इस तरह एक सिलेंडर में कुल 1 किलो 150 ग्राम गैस कम थी, जिसकी कीमत करीब 78 रुपए है।

जो अकड़ा बच गया, जो शांत रहा नप गया :

गैस सिलेंडर देने वाले डिलीवरी करने वाला अक्सर जल्दबाजी दिखाते हैं और ग्राहक का ध्यान सिलेंडर आने के चक्कर में सिर्फ पैसे देने पर होता है और इसका फायदा उठाकर डिलीवरी बॉय ग्राहक को चूना लगा जाते हैं। शंका होने पर भी डिलीवरी बॉय वजन करने से बचते हैं और जब कोई अकड़ता है तो वह वजन करते हैं और जहां पर सिलेण्डर लेने वाला ग्राहक शांत रह जाता है तो वे बगैर वजन कराए ही भाग जाते हैं। इससे ग्राहक को बाद में परेशानी होती है, क्योंकि गैस कम होने पर समय से पहले ही सिलेण्डर खत्म हो जाता है और ग्राहक परेशान होता है।

नहीं करते लोग शिकायत :

आमतौर पर हर परिवार में प्रत्येक माह एक सिलेंडर गैस की खपत होती है लेकिन कई बार जब गैस कम दिनों में खत्म हो जाती है तो उपभोक्ता को ठगे जाने का अहसास होता है। कई बार इच्छा के बावजूद नापतौल विभाग का दफ्तर व टेलीफोन नंबर पता न होने पर शिकायत करने नहीं जाते हैं। वहीं कुछ उपभोक्ता सिलेंडर तौल कराना चाहते हैं, लेकिन हॉकर उन्हें अगले माह तौल करने की बात कहकर गुमराह करता है और अगले माह हॉकर ही बदल जाता है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT