सम्पूर्ण मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी
सम्पूर्ण मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी  Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

भारी बारिश का कहर जारी, सम्पूर्ण मध्य प्रदेश में जारी हुआ अलर्ट

Kavita Singh Rathore

भोपाल, मध्य प्रदेश। नदियों का मायका कहलाने वाले मध्य प्रदेश में पिछले दो दिनों में लगातार बरिश होने के बाद बीच के कुछ-एक मिनट के लिए ही बारिश थमी रही। इसी बीच प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक और बारिश के आसार नजर आ रहे हैं। हालांकि, प्रदेश में मानसून के आने के बाद भारी बरसात से राज्य के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात भी बन चुके हैं। पिछले दिनों तो इंदौर और खरगोन में तेज बारिश के चलते आई बाढ़ से गाड़ियां भी बह गईं थी। वहीं, अब एक बार फिर मौसम विभाग ने तेज बारिश के फिर से होने के संकेत देते हुए सभी जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

सम्पूर्ण मध्य प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट जारी :

दरअसल, मध्य प्रदेश में मानसून के आते ही कई जिलों में बारिश ने तांडव मचा दिया था। कई जिलों में बाढ़ से लोगों के घर में पानी भर गया, लोगों का जीवन तहस-नहस हो गया। हालांकि, पिछले कुछ दिनों से मानसून ने करवट बदल ली थी और प्रदेश में बारिश का नाम और निशान तक नजर नहीं आ रहा था। जबकि, कई दिन हल्की फुलकी बारिश हुई थी, लेकिन अब एक बार फिर यहां तेज बारिश के असार नजर आ रहे हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने सम्पूर्ण मध्य प्रदेश के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है। प्रदेश के सभी जिलों में से होशंगाबाद, हरदा, नरसिंहपुर, देवास, रायसेन, सीहोर और बड़वानी समेत कई जिलों को रेड जोन में रखा गया है।

बंगाल की खाड़ी से बड़े पैमाने पर नमी :

मौसम विभाग कि माने तो, बंगाल की खाड़ी से बड़े पैमाने पर नमी का सिलसिला बना हुआ है, जिसके कारण रुक रुक कर बहुत तेज बारिश हो रही है। इतना ही नहीं कई नदियां अपने उफान पर पहुंच गई हैं। सड़कों पर पानी भरा नज़र आ रहा है, जिससे गाड़ीयां चलाने में दिक्कत होती नज़र आ रही है। झुग्गी बस्ती में रहने वाले लोगों को कई तरह की परेशानीयों का सामना करना पड़ रहा है। घर में जल जीव निकल रहे है जिनसे खतरा बना हुआ है। बारिश और पानी के तेज प्रवाह के चलते कई मकानों की क्षतिग्रस्त हुई हैं। खेतों में फसलें ख़राब हो रही हैं। प्रदेश में लगभग सभी बांधों के गेट खोल दिए गए हैं।

इन जिलों में हो रही तेज बारिश :

बताते चलें, दो दिनों से देवास, शाजापुर, उज्जैन, रतलाम, झाबुआ, आलीराजपुर, बड़वानी, धार, खरगोन, बैतूल, सिवनी, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा, होशंगाबाद और उज्जैन संभाग के जिलों में बहुँत तेज बारिश हो रही है। बताते चलें, रविवार को भोपाल और इंदौर शहर और आस-पास के इलाकों में भारी बारिश हुई थी। प्रदेश में अब एक बार फिर तेज बारिश होने के असार नजर आ रहे हैं। जिसके कारण स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT