MP में मूसलाधार बारिश का कहर
MP में मूसलाधार बारिश का कहर Social Media
मध्य प्रदेश

मूसलाधार बारिश का कहर! MP में कई जगह बांधों के खोलने पड़े गेट, निचले इलाकों में भरा लबालब पानी

Priyanka Yadav

मध्यप्रदेश। एमपी में भारी बारिश हो रही है, लगातार हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से सड़कें-समंदर, नदी-नाले, पुल-पार्क, गांव-गलियों में पानी ही पानी भर गया है। वहीं बारिश के कारण ज्यादातर निचली बस्तियों में पानी भरने के चलते जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो गया है।

कई जगह भरे डैम, खोलने पड़ रहे गेट

बता दें, लगातार हो रही बारिश से नदियों में जलस्तर बढ़ रहा है, इसी को ध्यान में रखते हुए बांधों का जलस्तर मेंटेन करने के लिए पानी छोड़ा जा रहा है। पहले से ही भारी बारिश के कारण नर्मदा, शिप्रा और ताप्ती उफनाई हुई हैं। वहीं अब मूसलाधार बारिश के बाद राजघाट बांध, भदभदा डैम, ओंकारेश्वर बांध और तवा डैम के साथ ही मध्यप्रदेश में कई जगह बांधों के गेट खोलने पड़े हैं।

  • भोपाल में लगातार वर्षा हाेने के कारण बड़े तालाब का जलस्तर बढ़ गया है। जलस्तर लगातार बढ़ने के कारण रविवार सुबह भदभदा के सात गेट खाेल दिए गए हैं।

  • कोलार डैम के चार गेट खोले गए हैं। इसमें दो गेट आधा मीटर तथा दो गेट एक मीटर खोले गए। सभी नागरिकों से अपील है कि प्रभावित इलाकों तथा बांध क्षेत्र में नहीं जाएं।

  • ओंकारेश्वर में लगातार बारिश हो रही है। ऐसे में नर्मदा नदी का जल स्तर बढ़ने की वजह से ओंकारेश्वर बांध के 7 गेट खोले गए है। जिसके बाद ओंकारेश्वर में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

  • नर्मदापुरम में तवा डैम के गेट खुलने और ऊपरी हिस्सों में बारिश की वजह से इंदिरा सागर डैम में लगातार पानी भर रहा है। खंडवा में इंदिरा सागर के 20 में से 12 गेट खोलना पड़ गए।

कई जिलों में नदियां खतरे के निशान के ऊपर

तेज बारिश होने के कारण एमपी के कई जिलों में नदियां खतरे के निशान के ऊपर हो गई है, प्रशासन ने निचली बस्तियों में रहने वाले लोगों को अलर्ट जारी कर दिया है। जलस्तर बढ़ने से राजघाट पुल पर आवागमन पूरी तरह बंद कर दिया गया है, वही निगरानी के लिए पुलिसकर्मी को तैनात किया गया है।

➡️ नसरुल्लागंज में निचले इलाकों में पानी भर गया है।

➡️नसरुल्लागंज से भोपाल जाने वाला रास्ता बंद है।

➡️शिवपुरी के बांध के गेट खोलने से सिंध नदी में पानी बढ़ गया।

➡️शिवपुरी में बेतवा में नदी उफना गई है।

➡️क्वारी नदी का जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है।

भारी से अति भारी बारिश ने लोगों की बढ़ा दी मुश्किलें :

बताते चले कि, भारी से अति भारी बारिश ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। बारिश से जगह-जगह पानी भर गया है। वहीं सड़कों पर बारिश के कारण (पेड़ गिर जाना, बिजली गिरना, निचले इलाकों में पानी भरना) जैसी कई घटनाएं भी हो रही है।

👉 छिंदवाड़ा में उफनती नदी में ट्रैक्टर समेत कई लोग बह गए है। इस हादसे में एक की मौत हो गई, जबकि दो लोगों को बचा लिया गया। फिलहाल पुलिस ने जानकारी मिलते ही रेस्क्यू कर शव को बाहर निकाल लिया है और मामले की जांच जारी है।

👉 शाजापुर जिले में नदी नाले उफान पर होने से बच्चों से भरी स्कूली बस पानी में फंस गई, ग्रामीणों ने जिले के ग्राम बिकलाखेड़ी में नाले में फंसे एक स्कूल बस से सभी बच्चों को सकुशल बाहर निकाला।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT