IIM Indore
IIM Indore Social Media
मध्य प्रदेश

HIGHER EDUCATION : आईआईएम इंदौर का उच्चतम घरेलू पैकेज 132.6 प्रतिशत की तेजी से बढ़ा

Piyush Mourya

इंदौर,मध्यप्रदेश। आईआईएम के बैच 2021-23 के एमबीए बैच का 100 प्रतिशत प्लेसमेंट हुआ। प्रतिकूल मैक्रोइकोनॉमिक स्थितियों में उत्पन्न हुई चुनौतियों के बावजूद, यह प्लेसमेंट ड्राइव अत्यंत सफल रही। इसमें 160 से अधिक रिक्रूटर्स ने दो साल के पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम (पीजीपी) और इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (आईपीएम) से 568 स्टूडेंट्स को ऑफर दिए। आईआईएम इंदौर को लगातार प्रमुख प्रबंधन संस्थानों में से एक के रूप में मान्यता दी गई है। 

30.21 लाख रुपए रहा एवरेज पैकेज

शैक्षणिक प्रयासों में उत्कृष्टता के लिए संस्थान के प्रयासों ने नियोक्ताओं की रुचि और उत्साह को ओर भी बढ़ाया। इस वर्ष परामर्श, वित्त, सामान्य प्रबंधन, मानव संसाधन और संचालन, आईटी, विश्लेषिकी और उत्पाद प्रबंधन, खरीद और बिक्री जैसे अन्य क्षेत्रों में भूमिकाओं की पेशकश हुई। औसत पैकेज (एवरेज पैकेज) 30.21 लाख रूपए प्रति वर्ष रहा, जो साल-दर-साल 20.8 प्रतिशत बढ़ रहा है। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष मीडियन पैकेज 27.20 लाख रूपए प्रति वर्ष रहा, जो 12.9 प्रतिशत से बढ़ा है। उच्चतम घरेलू पैकेज की पेशकश 1.14 करोड़ रूपए प्रति वर्ष रही, जो पिछले वर्ष की तुलना में 132.6 प्रतिशत की तेजी से बढ़ी है।

80 से अधिक नए नियोक्ता

इस वर्ष, संस्थान की प्लेसमेंट प्रक्रिया में 80 से अधिक नए नियोक्ता शामिल हुए। परामर्श क्षेत्र हमेशा से प्लेसमेंट का सबसे अभिन्न अंग रहा है, और यह प्रवृत्ति इस साल भी दोहराई गई। कुल प्रस्तावों के 18 प्रतिशत प्रस्ताव वित्त क्षेत्र से रहे। सेल्स और मार्केटिंग डोमेन में 18 प्रतिशत बैच के लिए ऑफर पेश किए।

आईटी, एनालिटिक्स और उत्पाद प्रबंधन में 16 प्रतिशत ऑफर दिए। बैच के 19 प्रतिशत को कई प्रतिष्ठित कंपनी के नामों में शामिल को जनरल मैनेजमेंट, एचआर, लीडरशिप और ऑपरेशंस में ऑफर मिले। परामर्श, बैंकिंग, वित्तीय सेवा और बीमा (बीएफएसआई), और प्रौद्योगिकी, मीडिया और दूरसंचार (टीएमटी) क्षेत्रों में सबसे अधिक भागीदारी देखी गई, जो की कुल प्रस्तावों के तीन-चौथाई से अधिक रही। संस्थान को कांग्लोमरेट, कंस्ट्रक्शन एंड रियल एस्टेट, कंज्यूमर गुड्स, ई-कॉमर्स, हेल्थकेयर, लॉजिस्टिक्स एंड मैन्युफेक्चरिंग और यूटिलिटीज एंड रिन्यूएबल्स जैसे अन्य प्रमुख क्षेत्रों में प्रतिष्ठित फर्मों की मेजबानी करने का भी सौभाग्य मिला।

इंडस्ट्री-कनेक्ट को मजबूत करने के लिए रहे दृढ़

आईआईएम इंदौर के निदेशक प्रोफेसर हिमांशु राय ने उत्कृष्ट प्लेसमेंट हासिल करने के लिए प्रतिभागियों को बधाई दी और उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा, हम आईआईएम इंदौर में विश्व स्तरीय प्रबंधन शिक्षा और स्टूडेंट्स को स्थाई मूल्य प्रदान करके, अपने उद्योग संबंधों (इंडस्ट्री-कनेक्ट) को मजबूत करने के लिए सदा दृढ़ रहे हैं। चुनौतीपूर्ण समय का सामना करते हुए हमारे स्टूडेंट्स का शानदार प्लेसमेंट इसका प्रमाण है। हमारे रिक्रूटर्स द्वारा दिखाए गए इस अटूट भरोसे ने भविष्य की मांग और हमेशा विकसित होने वाली आवश्यकताओं को पूरा करने की हमारी क्षमता में हमारे विश्वास को मजबूत किया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT