हाउसिंग बोर्ड रीडेवलपमेंट भोपाल
हाउसिंग बोर्ड रीडेवलपमेंट भोपाल  RE-Bhopal
मध्य प्रदेश

रीडेवलपमेंट के आवंटियों को तीन साल तक किराया देगा हाउसिंग बोर्ड, 20 फीसदी ज्यादा बड़े मिलेंगे फ्लैट, दुकान

राज एक्सप्रेस

भोपाल (रामगोपाल राजपूत )। हाउसिंग बोर्ड को पहली बार रीडेवलपमेंट करने की मंजूरी सरकार से मिली है। राजधानी के जर्जर हो चुके पांच नंबर स्थित पंडित रविशंकर शुक्ल माकेर्ट का रीडेवलपमेंट किया जाना है। इस माकेर्ट में अभी 162 फ्लैट और 65 दुकानें हैं। इन दुकानों और फ्लैट को तोड़कर नए सिरे बनाया जाएगा। खास बात यह है कि इन आवंटियों को नए फ्लैट और दुकान नहीं बन जाने तक किराया दिया जाएगा। हाउसिंग बोर्ड ने अगले तीन साल में इस प्रोजेक्ट को पूरा किए जाने की तैयारी है। इसके मुताबिक अभी तीन साल तक फ्लैट और दुकान के मालिकों को किराए का भी प्रावधान हाउसिंग बोर्ड ने कर लिया है। तीन साल तक इन आवंटियों को करीब 6 करोड़ का किराया हाउसिंग बोर्ड देगा। हाउसिंग बोर्ड ने राजधानी के पांच नंबर मार्केट के अलावा अन्य शहरों में 4 और प्रोजेक्टों के रीडेवलमेंट का प्लॉन तैयार कर लिया है। इसको सरकार की मंजूरी भी मिल चुकी है। अन्य प्रोजेक्ट भी जल्द शुरू किए जाएंगे।

बड़ा होगा फ्लैट, दुकान का साइज

हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि रीडेवलपमेंट के बाद मौजूदा साइज से दुकान और फ्लैट का साइज 20 फीसदी ज्यादा होगा, यहां की सड़कें भी चौड़ी होंगी। इससे यह मार्केट व्यवस्थित हो जाएगा। हाउसिंग बोर्ड जिस पांच नंबर मार्केट का रीडेवलपमेंट करने जा रहा है, वह करीब 50 साल पुराना है। इस मार्केट को नगर निगम और राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय जर्जर घोषित कर चुका है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यह मार्केट अब मरम्मत के योग्य नहीं है। इसको देखते हुए हाउसिंग बोर्ड ने इस मार्केट का रीडेवलमेंट करने की योजना बनाई है।

बनाए जाएंगे 12 ब्लॉक

रीडेवलमेंट के बाद इस मार्केट में 12 ब्लॉक बनेंगे। इसमें भूतल पर 65 दुकानें बनाई जाएंगे। इसके अलावा 162 फ्लेट बनेंगे। कुल 277 इकाईयों बनेंगीं। इस प्रोजेक्ट के तहत 49 करोड़ की लागत से लिफ्ट, लाबी और स्टेयर केस आदि का निर्माण होगा। इसके अलावा हाउसिंग बोर्ड ने 5 करोड़ का आकस्मिक फंड भी रखा है।

78 करोड़ की कमाई करेगा बोर्ड

इस प्रोजेक्ट पर हाउसिंग बोर्ड की गणना के मुताबिक 212 रुपए निर्माण में खर्च होंगे। इसके अलावा 60 करोड़ रुपए लिफ्ट सहित अन्य खर्च होंगे। कुल खर्च करीब 272 करोड़ रुपए का आएगा। इसके बाद हाउसिंग बोर्ड पहले आवंटियों के फ्लैट दुकान देने के बाद बचे हिस्से को बेचेगा। इससे हाउसिंग बोर्ड करीब 78 करोड़ रुपए की कमाई करेगा।

एक नजर में प्रोजेक्ट

  • पुर्निविकास के लिए क्षेत्रफल- 24281 वर्ग मीटर

  • विद्यमान आवंटियों को दिए जाने वाला क्षेत्रफल- 14500

  • विक्रय के लिए उपलब्ध अतिरिक्त क्षेत्रफल- 58343

  • वर्तमान में निर्मित क्षेत्रफल- 12105

  • वर्तमान में उपलब्ध एफएआर- 60702

  • उपयोग के लिए शेष एफएआर- 48562

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT