एक हजार बिस्तर के अस्पताल का औचक निरीक्षण
एक हजार बिस्तर के अस्पताल का औचक निरीक्षण RE-Gwalior
मध्य प्रदेश

अस्पताल में कैसे आईं दरारें, निर्माण के समय क्यों नहीं डाली लोहे की लाइनें, कलेक्टर ने किया निरीक्षण

Manish Sharma

ग्वालियर। अस्पताल में दरारें कैसे आईं और अब आप लाइनें फटने के बाद दूसरी लाइन डाल रहे हैं। निर्माण के दौरान ही लोहे की लाइनें क्यों नहीं डाली गईं। इसकी पूरी जांच कराई जाए। यह नाराजगी कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह ने रविवार को एक हजार बिस्तर के अस्पताल का औचक निरीक्षण करते हुए पीआईयू व पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से व्यक्त की।

ग्वालियर प्रवास पर आए केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरूवार को कलेक्ट्रेट में विकास कार्यों को लेकर समीक्षा बैठक ली थी। इसमें उन्होंने हजार बिस्तर के अस्पताल की दीवारों में आ रही दरारें के अलावा सीवर चौक, पानी की लाइनें फटने सहित अन्य अव्यवस्थाओं को लेकर कड़ी नाराजगी व्यक्त की थी। साथ ही जिलाधीश कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह को निर्देश दिए थे कि वह स्वयं अपनी निगरानी में सारी व्यवस्थाएं ठीक कराएं। इसी के चलते कलेक्टर रविवार को हजार बिस्तर के अस्पताल पहुंचे और वहां डाली जा रही लोहे की पाइन लाइनों का काम देखा। इस दौरान कलेक्टर ने पीआईयू व पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों से नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि अगर पहले से ही प्लास्टिक की जगह लोहे की लाइनें डाली जातीं तो आज लाइनें फटने की शिकायतें नहीं आतीं। निर्माण के दौरान ही लाइनें का ध्यान क्यों नहीं रखा गया।

कलेक्टर सिंह ने लाइनों का काम देखने के साथ ही खुद ही जमीन पर बैठकर लोहे के पाईप की गुणवत्ता को भी जांची। इसके अलावा उन्होंने दीवारों में आ रही दरारों को भी देखा और अधिकारियों को निर्देश दिए कि एक माह के अंदर सारी व्यवस्थाएं पूरी हो जाए। उन्होंने पीआईसीयू के अधिकारियों से स्पष्ट रूप से कहा कि सारी व्यवस्थाएं दुरूस्त होने के बाद जांच की जाएगी अगर कमी पाई गई तो कार्रवाई भी होगी।

अस्पताल के चौक मिले शौचालय

कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह जब हजार बिस्तर अस्पताल के शौचालयों को देखने पहुंचे तो वह दंग रह गए। शैचालय पूरी तरह चौक पड़े हुए थे और भारी गंदगी बाहर बह रही थी। इस कारण वार्डों में गंद पसरी हुई थी। इसको लेकर जब उन्होंने पीआईयू के अधिकारियों से सवाल किए तो उन्होंने बताया कि मरीजों व उनके परिजन शौचालय में भी गंदगी फेंक देते हैं, जिस कारण सीवर चौक हो रही हैं। इस पर कलेक्टर ने जल्द से जल्द सीवर की व्यवस्था ठीक करने के निर्देश दिए।

15 दिन का दिया है समय 

केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पीआईयू हजार बिस्तर अस्पताल की व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने के लिए 15 दिन का समय दिया है, लेकिन अभी भी काम ने गति नहीं पकड़ी है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT