सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा जागरूकता महारैली को हरी झंडी दिखाते उर्जा मंत्री
सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा जागरूकता महारैली को हरी झंडी दिखाते उर्जा मंत्री Social Media
मध्य प्रदेश

मैं सबसे पहले अपने आप में बदलाव करूंगा : प्रद्युम्नसिंह

Author : राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्य प्रदेश। जिस घर में इकलौता बेटा हो और उसकी सड़क दुर्घटना में मौत हो जाये तो उस घर की खुशियां खत्म और परिवार बर्बाद हो जाता है। परिवहन आयुक्त मुकेश जैन ने जो चिंता व्यक्त की है जितने लोग कोरोना से मौतें नहीं हुई बल्कि उससे ज्यादा मौत सड़क दुर्घटना में हुई। यह विचार परिवहन विभाग द्वारा फूलबाग मैदान में 32वें सड़क सुरक्षा माह के तहत निकाली जा रही सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा जागरूकता महारैली के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि ऊर्जामंत्री प्रद्युम्नसिंह तोमर ने कहे।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि "अगले वर्ष जब मैं आपकी सड़क सुरक्षा रैली शामिल होने के लिये आंऊ तो मेरे में भी बदलाव दिखाई देना चाहिये। परिवहन आयुक्त मुकेश जैन ने मुख्य अतिथि प्रद्युम्नसिंह तोमर गुलदस्ते से स्वागत किया।"

कार्यक्रम में परिवहन आयुक्त मुकेश जैन, आईजी अविनाश शर्मा, अपर परिवहन आयुक्त अरविन्द सक्सेना, डीआईजी सचिन अतुलकर, एसपी अमित सांघी, सीईओ जिलापंचायत किशोर कन्याल, आरटीओ एसपीएस चौहान, एआरटीओ रिंकू शर्मा, परिवहन निरीक्षक आरके सोनी उपस्थित रहें। इस कार्यक्रम का संचालन टीवी एंकर प्रतिभा दुबे और आभार प्रदर्शन एआरटीओ रिंकू शर्मा ने किया।

सड़क दुर्घटना में मरने वालों की संख्या कमी आई : आईजी

पिछले वर्ष 2013 में सड़क दुर्घटना में मृत लोगों की अपेक्षा वर्ष 2020 में सड़क दुर्घटना में मरने की वालों की संख्या में काफी कमी आई है। राज्य सरकार के आदेश के अनुसार सड़क दुर्घटना में घायल 7 हजार 5 सौ रूपये और मृतकों को 15 हजार रुपए राहत राशि दिये जाने का प्रावधान है। मैं इस मौके पर ग्वालियर रेंज के सभी पुलिस अधिकारियों का ध्यान इस ओर आकर्षित करना चाहता हूं। शहर में यातायात को सुगम बनाने के लिये 4 मल्टी लेवल पार्किंग जल्द चालू की जाये और बिना किसी की रोजी रोटी छींने उन हाथ ठेलों पर सड़कों से हटाकर हॉकर्स जोन में भेजे जायें।

सड़क दुर्घटना में मप्र पूरे देश में 2 स्थान पर : परिवहन आयुक्त

आज हमारा मध्यप्रदेश पूरे देश में सड़क दुर्घटना में दूसरे स्थान पर है यह हमारे लिये चिंता का विषय है। इसलिये हम जनता को जागरूक करने के लिये यह रैली निकाल रहे हैं, इस रैली सार्थकता तभी सही साबित होगी जब सड़क दुर्घटना में मरने वालों की कमी आयेगी। कोरोना में मरने वालों की संख्या और सड़क दुर्घटना में मरने की वालों की संख्या बराबर है कोरोना को पूरे देश ने गंभीरता से लिया इसी तरह से सड़क दुर्घटना में मरने वालों की संख्या की महामारी को गंभीरता से लेना चाहिये। सड़क दुर्घटना में जब पति मरता है तो पूरा परिवार बर्बाद हो जाता है उस परिवार की खुशियां छिन जाती हैं।

6 महारैलियों को दिखाई हरीझण्डी :

  1. मुख्य अतिथि ऊर्जामंत्री प्रद्युम्नसिंह तोमर, परिवहन आयुक्त मुकेश जैन, अपर परिवहन आयुक्त अरविन्द सक्सेना, आरटीओ एसपीएस चौहान, एआरटीओ रिंकू शर्मा ने सबसे पहले बाईक रैली जिसमें 100 मोटरसाईकिल थी को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया जो गोला का मंदिर चौराहा पर पहुंच कर समाप्त हुई।

  2. ऑटो रैली में 50 ऑटो शामिल थे, यह रैली महाराज बाड़े पहुंच कर संपन्न हुई।

  3. ई-रिक्शा रैली में 70 ई रिक्शा शामिल थे यह रैली फूलबाग, एसकेवी तिराहा, मानसिंह चौराहा, वीआईपी रोड, ठाठीपुर चौराहा से होते हुए मुरार बारादरी पर समाप्त हुई।

  4. महिला बाइक रैली में 50 एक्टिवा शामिल रहीं जिससे यातायात पुलिस की सूबेदार स्मृति दोहरे नेतृत्व कर रही थी यह रैली बसंत बिहार, माधवनगर, चेतकपुरी, कटोराताल, केआरजी कॉलेज पर संपन्न हुई।

  5. साईकिल रैली फूलबाग से शुरू होकर लक्ष्मीबाई समाधि, पड़ाव, डीबी मॉल से होते हुए बस स्टैण्ड पर जाकर संपन्न हुई।

  6. पैदल रैली में लगभग 100 लोग शामिल थे यह रैली फूलबाग से शुरू होकर डीडी मॉल से होते हुए फूलबाग मैदान में संपन्न हुई।

बालिका को दिया ड्राइविंग लायसेंस :

सड़क सुरक्षा सप्ताह कार्यक्रम के तहत आयोजित कार्यक्रम में रविवार को ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने एक बालिका को ड्राइविंग लायसेंस दिया। परिवहन विभाग द्वारा महिलाओं एवं बच्चियों को मुफ्त में ड्राइविंग लायसेंस बनाए जाते हैं।

बालिका को दिया ड्राइविंग लायसेंस

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT