निरीक्षण करते निगमायुक्त अनूप कुमार सिंह
निरीक्षण करते निगमायुक्त अनूप कुमार सिंह Social Media
मध्य प्रदेश

जबलपुर: पानी भरा कॉलोनियों में तो कार्यवाही होगी कॉलोनाइजर के विरुद्ध

Author : राज एक्सप्रेस

हाइलाइट्स :

  • निगमायुक्त ने निरीक्षण के दौरान दी चेतावनी

  • डस्टबिन न होने पर दुकानदारों को निगमायुक्त ने लगाई फटकार

जबलपुर, मध्य प्रदेश। वर्षा के दौरान यदि कहीं किसी कॉलोनियों में जलप्लावन की स्थिति निर्मित होती है और कोई घटना दुर्घटना घटित होती है तो ऐसी स्थिति में संबंधित कॉलोनाईजर के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। इसके साथ साथ नगर निगम के जोन प्रभारी अधिकारी, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी, मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक तथा वार्ड सुपरवाईजरों की भी जबावदेही तय कर उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। उक्त निर्देश सफाई व्यवस्था एवं वर्षा जल निकासी को सुचारू बनाए जाने के संबंध में निरीक्षण के दौरान निगमायुक्त अनूप कुमार सिंह ने प्रदान किये।

निगमायुक्त अनूप कुमार सिंह ने कचनार सिटी, कौशल्या एग्जॉटिका, परोहा विजन अपार्टमेंट, सिविक सेन्टर, मालवीय चौक सहित अनेक क्षेत्रों का निरीक्षण किया और जल भराव और जल निकासी के संबंध में अधिकारियों से जानकारी लेकर आगे की कार्यवाही जिससे कि वर्षा के दौरान जल भराव की निकासी सुगमतापूर्वक हो सके इसके लिए कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के मौके पर निगमायुक्त ने देखा कि कई बिल्डरों एवं कॉलोनाईजरों के द्वारा कॉलोनियॉं विकसित की गई हैं तथा प्रोजेक्ट डेवलप किया गया है, परन्तु वहॉं पर निकासी की कोई व्यवस्था नहीं कराई गयी है जिसके कारण वहॉं के रहवासियों को वर्षा ऋतु के दौरान काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके लिए उन्होंने नगर निगम के कॉलोनी सेल को निर्देशित किया है कि ऐसे सभी बिल्डरों और कॉलोनाईजरों को नोटिस जारी कर उनसे स्पष्टीकरण प्राप्त करनें और यदि उनके स्पष्टीकरण संतोषजनक न हों तो उनके विरूद्ध वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित करें। इस दौरान उन्होंने आम नागरिकों से भी चर्चा की और उनसे भी कहा कि निर्मित भवन एवं भू-खण्ड खरीदते समय जल निकासी एवं शासकीय विभागों की स्वीकृति जांच करने के उपरांत ही कोई अनुबंध करें।

कचरा कलेक्शन की दिशा में करें कार्य :

कचनार सिटी कॉलोनी के निरीक्षण के दौरान निगमायुक्त अनूप कुमार सिंह को क्षेत्रीय नागरिकों के द्वारा शिकायत की गई कि घर.घर से कचरा एकत्रिकरण करने की गाड़ियां प्रतिदिन नहीं आती हैं, हर तीसरे-चौथे दिन गाड़ियां आती हैं, जिस पर निगमायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि ऐसी शिकायतों पर पंचनामा तैयार करें और डोर टू डोर कलेक्शन करने वाली एजेन्सी के पदाधिकारियों को अवगत कराते हुए उनके विरूद्ध कार्यवाही सुनिश्चित करें।

निगमायुक्त ने निरीक्षण के दौरान यह भी कहा कि जिनके द्वारा नाली अवरूद्ध कर निकासी की व्यवस्था को अवरूद्ध किया गया है उनके खिलाफ सीधे एफआईआर दर्ज कराई जावे। उन्होंने सिविक सेन्टर एवं उसके आस पास के क्षेत्रों के निरीक्षण के दौरान देखा कि दुकानदारों के द्वारा दुकानों के सामने डस्टबिन नहीं रखे गए हैं और दुकानों का कचरा सड़कों पर अथवा नाला-नालियों में फेंका जा रहा है, जिसके कारण अधिकतर नालियां चौक हो रहीं हैं। इस पर उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि दुकानदारों के विरूद्ध भारी जुर्माना लगाया जाये। इस अवसर पर उन्होंने दुकानदारों को भी चेतावनी दी कि दुकानों के बाहर डस्टबिन रखें नहीं तो अपनी दुकाने बंद कर दें। इस मौके पर उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, भवन शाखा एवं पीडब्लूडी के अधिकारियों को निर्देशित किया कि एक दूसरे से समन्वय बनाकर जल निकासी व्यवस्था को सुगम बनाए ताकि कहीं पर भी जल प्लावन न हो।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT