ओबी बहाव के कारण कोई दुर्घटना हुई तो इसका दायित्व कम्पनी का होगा : कलेक्टर
ओबी बहाव के कारण कोई दुर्घटना हुई तो इसका दायित्व कम्पनी का होगा : कलेक्टर Prem N Gupta
मध्य प्रदेश

ओबी बहाव के कारण कोई दुर्घटना हुई तो इसका दायित्व कम्पनी का होगा : कलेक्टर

Author : Prem N Gupta

सिंगरौली, मध्यप्रदेश। सिंगरौली कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने जिले मे कार्यरत विभिन्न औद्योगिक कंम्पनियो को इस आशय के निर्देश दिये हैं कि ओबी मलबे के बहाव से यदि किसी प्रकार की दुर्घटना या आस-पास के क्षेत्रों में नुकसानी होगी तो उसकी संम्पूर्ण जिम्मेदारी संबंधित कम्पनी की होगी। विदित हो कि विगत माह 24 जून 2021 को ग्राम अमलोरी के महुआरी टोला के स्थानीय निवासियो के द्वारा रिलांयस कोल माईन्स अमलोरी के ओबी मलबे के बहाव के कारण खेतो एवं माकानो मे क्षति होने के संबंध में अवगत कराया गया था।

कलेक्टर मीना ने घटना को गंभीरता पूर्वक लेते हुये तत्काल एसडीएम सिंगरौली के नेतृत्व में टीम गठित कर नुकसानी के क्षतिपूर्ति के लिए घटना स्थल की जॉच कराई गई। साथ ही मुख्य कार्यपालन अधिकारी रिलायंस कोल माईन्स अमलोरी को इस आशय का पत्र जारी किया गया कि आपकी कोयला परियोजना में भारी मात्रा मे ओबी का उत्खनन कर आस पास की खाली भूमियों पहाड़ी ढलानों पर डम्प किया जाता है। डम्प की गई ओबी का पानी बरसने से कटाव होता है जो मलबे के रूप मे बहकर आस पास के क्षेत्रों में फैल जाता है मलबे के बहाव से आम लोगों के घरों भूमियों तथा फसलों को भारी मात्रा में क्षति होती है साथ ही विगत वर्षों में ओबी मलबे के बहने से कई दुर्घटनाये घटित हो चुकी हैं जिससे कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित होती रही है ऐसी दुघटनाओं को रोकने हेतु परियोजनाओं में ओबी का उचित प्रबंध किया जाना अत्यन्त आवश्यक है ताकि भविष्य मे ऐसी दुर्घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT