सामूहिक सूर्य-नमस्कार कार्यक्रम
सामूहिक सूर्य-नमस्कार कार्यक्रम  Social Media
मध्य प्रदेश

सामूहिक सूर्य-नमस्कार कार्यक्रम में CM ने कहा- जीवन में आगे बढ़ने के लिए विवेकानंद का साहित्य पढ़ना चाहिए

Priyanka Yadav

इंदौर, मध्यप्रदेश। आज देशभर में युवा दिवस मनाया जा रहा है। 'युवा दिवस' के अवसर पर इंदौर में आयोजित सामूहिक सूर्य-नमस्कार कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा कि स्वामी विवेकानंद हमारा आदर्श हैं। जीवन में आगे बढ़ने के लिए स्वामी विवेकानंद को जरूर पढ़ना चाहिए। मैं पढ़ता हूं, इससे मुझे रोजाना नए काम करने की प्रेरणा मिलती है।

सामूहिक सूर्य-नमस्कार कार्यक्रम

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा-

इंदौर में आयोजित सामूहिक सूर्य-नमस्कार कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि, जीवन में आगे बढ़ने के लिए विवेकानंद जी का साहित्य पढ़ना चाहिए। उनका साहित्य मुझे काम करने की प्रेरणा देता है। स्वामी विवेकानंद जी ने कहा था, मनुष्य केवल साढ़े तीन हाथ का हाड़-माँस का पुतला नहीं है। वह अमृत का पुत्र है, ईश्वर का अंश है, अमर-आनंद का भागी है और अनंत शक्तियों का भंडार है। दुनिया में कोई काम ऐसा नहीं जो वो न कर सके।

स्वस्थ शरीर के लिए योग और व्यायाम करो: CM

मुख्यमंत्री बोले- मेरे बच्चों, शरीर में शक्ति होगी, तभी तुम कोई बड़ा काम कर सकोगे। स्वस्थ शरीर के लिए योग और व्यायाम करो। इसके माध्यम से ही महान लक्ष्यों की प्राप्ति संभव है, मेरे प्रिय बेटे- बेटियों, आप संकल्प करो कि आज से आप प्रतिदिन योग करेंगे और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करेंगे। हम स्वस्थ रहकर ही अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर सकते हैं और प्रदेश एवं देश की प्रगति में योगदान दे सकते हैं।

आगे सीएम ने कहा कि, पहला सुख निरोगी काया, शरीर में ताकत होगी, तब बड़ा काम कर सकोगे, शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें रोज योग करना चाहिए, तुम सोचोगे तुम कमजोर हो, तो तुम कमजोर बन जाओगे, तुम सोचोगे तुम मजबूत हो, तो मजबूत बन जाआगे। दुनिया में बड़े काम हाथों की लकीरों से नहीं होते माथे के पसीने से होते है। मेरे बेटा-बेटियों आप में से हर एक कुछ बड़ा करने का ठाने। देखो, इंदौर ने सोचा और कर दिया। इंदौर ने ठाना कि इंदौर देश का सबसे स्वच्छ शहर होगा, जैसा शहर ने किया वैसा व्यक्ति ठाने तो कर सकता है। स्वामी जी प्रणाम करते हुए मैं यही प्रार्थना करता हूं, तुम आगे बढ़ने का संकल्प करो। उठो,जागो और जब तक लक्ष्य प्राप्त ना हो जाए तब रूको मत,मैं भी नहीं रुकने वाला,तुम भी मत रुको, मेरा लक्ष्य है मध्यप्रदेश को दुनिया के सबसे अच्छे राज्यों में से एक राज्य बनाना।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT