दीक्षांत समारोह
दीक्षांत समारोह Social Media
मध्य प्रदेश

दीक्षांत समारोह में CM ने केंद्र शासन की संकल्प योजना अंतर्गत 'ग्रामीण इंजीनियर योजना' का किया शुभारंभ

Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। आज एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कुशाभाऊ ठाकरे सभागार, भोपाल में आयोजित दीक्षांत समारोह का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलन और कन्या पूजन कर किया। इस अवसर पर तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग मंत्री यशोधरा राजे भी उपस्थित थी।

राज्य स्तरीय आईटीआई दीक्षांत समारोह में मुख्यमंत्री ने रिमोट का बटन दबाकर केंद्र शासन की संकल्प योजना अंतर्गत 'ग्रामीण इंजीनियर योजना' का शुभारंभ किया। वहीं, समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने Youth Aspirations Skill Gap Booklet का विमोचन किया। इस समारोह पर सीएम ने कहा कि, दीक्षांत समारोह हमने विश्वविद्यालयों के देखे थे लेकिन आईटीआई का दीक्षांत समारोह देश में शायद पहली बार हो रहा है। इसके लिए मैं मंत्री यशोधरा राजे एवं उनकी पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई देता हूं। सीएम बोले- हमें अपना मध्यप्रदेश गढ़ना है, बनाना है, तो वह संभव होगा कौशल विकास से। यदि युवा हाथों में कौशल दे दिया जाए तो यह चमत्कार कर सकते हैं

मुख्यमंत्री ने कहा-

आगे मुख्यमंत्री ने कहा कि, ज्ञान, कौशल एवं नागरिकता के संस्कार देना शिक्षा का मूल उद्देश्य है। हर विद्यार्थी में एक विशेष योग्यता होती है, उसे ही निखारने के लिए आप लक्ष्य तय कर शिक्षा प्राप्त कर सकते है, जिसका लाभ आपको समाज और देश को मिल सके। कौशल प्रदान करने के लिए आईटीआई सर्वश्रेष्ठ माध्यम है। जिन बच्चों ने आईटीआई के माध्यम से खास क्षेत्र में कौशल का ज्ञान प्राप्त कर लिया है, उसके जीवन में कभी बाधा नहीं आ सकती। शिक्षा के साथ हाथों में कुशलता का होना भी आवश्यक है। आईटीआई हाथों में कौशल देने के लिए है और जिन हाथों में कौशल होगा, वे बेरोजगार नहीं हो सकते हैं

दीक्षांत समारोह में सीएम ने इन विद्यार्थियों को किया सम्मानित-

  • दीपशिखा शर्मा को शासकीय संभागीय आईटीआई भोपाल से स्टेनो अंग्रेजी में प्रशिक्षण पूर्ण कर परीक्षा में 96.33% अंक के साथ प्रथम स्थान प्राप्त पर सम्मानित किया।

  • सिमी पांडे को शासकीय संभागीय आईटीआई नर्मदापुरम से स्टेनो हिंदी में प्रशिक्षण पूर्ण कर परीक्षा में 96.17% अंक के साथ द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली सम्मानित किया।

  • अर्पिता सोलंकी को शासकीय संभागीय आईटीआई इंदौर से स्टेनो हिंदी में प्रशिक्षण पूर्ण कर परीक्षा में 95.67% अंक के साथ तृतीया स्थान प्राप्त करने वाली सम्मानित किया।

  • पल्लवी शर्मा को शासकीय संभागीय आईटीआई शिवपुरी से स्टेनो हिंदी में प्रशिक्षण पूर्ण कर परीक्षा में 95.67% अंक के साथ तृतीया स्थान प्राप्त करने वाली सम्मानित किया।

  • अदिति शर्मा को शासकीय संभागीय आईटीआई बालाघाट से स्टेनो हिंदी में प्रशिक्षण पूर्ण कर परीक्षा में 95.67% अंक के साथ तृतीया स्थान प्राप्त करने वाली सम्मानित किया।

  • मोहित गोस्वामी को शासकीय संभागीय आईटीआई शिवपुरी से वेल्डर में प्रशिक्षण पूर्ण कर परीक्षा में 97.5% अंक के साथ प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले सम्मानित किया।

  • रोहित को शासकीय संभागीय आईटीआई बालाघाट से वेल्डर में प्रशिक्षण पूर्ण कर परीक्षा में 97.17% अंक के साथ द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले सम्मानित किया।

  • देवेंद्र सिंह राजपूत को शासकीय संभागीय आईटीआई उज्जैन से स्टेनो हिंदी में प्रशिक्षण पूर्ण कर परीक्षा में 96.83% अंक के साथ तृतीय स्थान प्राप्त करने पर सम्मानित किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT