इस माह शुरू हो सकते हैं ट्रेनों में जनरल टिकट
इस माह शुरू हो सकते हैं ट्रेनों में जनरल टिकट सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

ग्वालियर : इस माह शुरू हो सकते हैं ट्रेनों में जनरल टिकट

Author : राज एक्सप्रेस

ग्वालियर, मध्य प्रदेश। रेलवे जल्द ही ट्रेनों में जनरल टिकट जारी करने पर विचार कर रहा है। उम्मीद है कि जनवरी में इसकी शुरूआत हो जाएगी। वहीं, इस उम्मीद को देख झांसी रेल मंडल के ग्वालियर, डबरा, मुरैना, दतिया, बामौर समेत सभी छोटे- बड़े स्टेशनों पर लगे यूटीएस सिस्टम को अपडेट करना शुरू कर दिया गया है।

गौरतलब है कि कोरोना महामारी के चलते रेलवे ने 23 मार्च से ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया। वर्तमान में संचालित स्पेशल ट्रेनों में यात्रियों को सिर्फ आरक्षित टिकट उपलब्ध कराए जा रहे हैं। जो इक्का दुक्का पैसेंजर ट्रेनें चलाईं जा रहीं हैं, उनमें भी आरक्षण देकर सीट उपलब्ध कराई जा रही हैं। चूंकि, ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों में जनरल टिकट वालों की संख्या तीन चौथाई से अधिक रहती है। रेलवे बोर्ड यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखकर जल्द ही जनरल टिकटों की बिक्री शुरू करने जा रहा है। टिकटों की बिक्री के लिए आबादी वाले इलाकों में खुले अनारक्षित टिकट प्रणाली केंद्रों व स्टेशन पर ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन का संचालन शुरू किया जाएगा। रेलवे बोर्ड जनरल टिकट चालू करने की तिथि की घोषणा करे, इसके पहले ही मंडल प्रशासन ने छोटे- बड़े स्टेशनों पर बंद पड़े कंप्यूटर सिस्टम को अपडेट करना शुरू कर दिया है।

कई माह के अंतराल के बाद रेलवे एक बार फिर से जनरल टिकट की बिक्री करेगा। इस संबंध में रेलवे बोर्ड द्वारा दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। रेलवे सोशल डिस्टेसिंग के हिसाब से ट्रेनों में जनरल टिकट की बिक्री का निर्देश स्टेशनों पर दे सकते हैं।

एटीवीएम के स्मार्ट कार्ड की भी बढ़ेगी मियाद :

लॉकडाउन के पूर्व ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग (एटीवीएम) से स्मार्ट कार्ड के माध्यम से टिकट लेने वाले यात्रियों को भी झटका लगा था। 22 मार्च को अचानक ट्रेन बंद कर दिए जाने की वजह से काफी यात्री ऐसे रहे जिनके स्मार्ट कार्ड में बैलेंस था। अब रेलवे बोर्ड ने ऐसे यात्रियों के लिए गाइड लाइन जारी कर राहत दी है। बताया जा रहा है कि जिन यात्रियों के स्मार्ट कार्ड में बैलेंस था, वह आगे मान्य रहेगा। जनरल टिकट की बिक्री शुरू होने के बाद संबंधित यात्री के स्मार्ट कार्ड की जो मियाद थी, वह उतने ही दिनों के लिए आगे भी दी जाएगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT