कोविशिल्ड और कोवाक्सिन की मंजूरी से टेंशन मुक्त हुआ प्रशासन
कोविशिल्ड और कोवाक्सिन की मंजूरी से टेंशन मुक्त हुआ प्रशासन Social Media
मध्य प्रदेश

इंदौर : कोविशिल्ड और कोवैक्सिन की मंजूरी से टेंशन मुक्त हुआ प्रशासन

Author : Mumtaz Khan

इंदौर, मध्य प्रदेश। कोविड वैक्सीन- कोविशिल्ड और कोवाक्सिन के आपातकालीन उपयोग के लिए सरकार की मंजूरी के साथ, शहर में वैक्सीन रखने के लिए एक बड़े कोल्ड स्टोरेज सुविधा की आवश्यकता समाप्त हो गई है। इससे स्वास्थ्य विभाग सहित जिला प्रशासन के जिम्मेदारों का एक बड़ा टेंशन समाप्त हो गया है।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉय तरुण गुप्ता के मुताबिक कोविशिल्ड और कोवैक्सिन दोनों टीके स्टोर करना आसान है क्योंकि उन्हें 2-8 डिग्री सेल्सियस पर रखने की आवश्यकता होती है। भारत में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाले अधिकांश टीकों को इस तापमान सीमा पर रखा जाता है, इसलिए हमें अब वैक्सीन के स्टोर के लिए किसी अलग सुविधा की आवश्यकता नहीं रहेगी। ऐसा देश के सभी स्थानों के लिए है, क्योंकि कोविड-19 के दोनों वैक्सीन के स्टोरेज और परिवहन आसान होगी।

उन्होंने कहा कि एक ही घटना देश के सभी हिस्सों के लिए कोविड -19 दोनों टीकों के परिवहन और स्थानीय भंडारण को सुरक्षित और आसान बनाती है।

तो माइनस 40-70 डिग्री में रखना पड़ता वैक्सीन :

डॉ. गुप्ता ने बताया कि हम कोविड वैक्सीन के लिए एक बड़े स्टोरेज की तलाश कर रहे थे। कारण जैसे फाइजर का टीका माइनस 40 से माइनस 70 डिग्री सेल्सियस तक वैक्सीन को रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज सुविधा की जरूरत पड़ती है। यदि इतने कम तापमान में कोविड वैक्सीन रखने की जरूरत होती, तो हमारे लिए मुश्किल खड़ी हो जाती, क्योंकि इसके अलग से एक स्टोर की जरूरत पड़ती, जहां लाखों वैक्सीन रखे जा सकें, लेकिन कोविशिल्ड और कोवैक्सिन को लेकर ऐसा नहीं है, क्योंकि इसे 2-8 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर रखना होता है, जिसे हम अन्य वैक्सीन की तरह आराम से रख सकेंगे क्योंकि वैक्सीन को स्टोर करने के लिए विभाग के पास 94 आईएलआरएस और 46 डीप फ्रीजर की सुविधा है।

टीकाकरण के लिए तैयारियां अंतिम चरण में :

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. गुप्ता ने बताया कि मप्र में कौन से टीके लगाए जाएंगे, इस निर्णय के बारे में जानकारी देते हुए, गुप्ता ने कहा कि यह निर्णय सरकार द्वारा लिया जाना बाकी है, लेकिन अब यह पुष्टि की गई है कि टीकों की दो खुराक दी जाएगी और दो टीकों के प्रशासन का अंतर 28 होगा दिन। इसके अलावा, लोगों को एक ही वैक्सीन को दो बार लेना पड़ता है क्योंकि वे एक खुराक के बाद इसे बदल नहीं सकते हैं। पहले चरण में जो जिन्हें टीकाकरण दिया जाना है, उनका पहले ही रजिस्ट्रेश्र हो चुका है, इसमें इंदौर जिले के 24 हजार स्वास्थ्य कार्यकर्ता शामिल हैं। टीकाकरण के लिए स्थानों को अंतिम रूप देने के लिए हमारी तैयारियां अंतिम चरण पर हैं। डॉ. गुप्ता ने वैक्सीनशन की प्रक्रिया को यह कहकर समझाया कि प्रत्येक पंजीकृत लाभार्थी को अपने वैक्सीनेशन के लिए तारीख और समय के बारे में एक मैसेज मिलेगा और उसे दिए गए स्लॉट में टीकाकरण की सुविधा तक पहुंचना होगा। इसके अलावा, उसे टीका लगने के बाद और दूसरी खुराक के लिए अगले टीकाकरण कार्यक्रम की तारीख के साथ एक मैसेज भी मिलेगा।

दोनों खुराक के लिए एक वैक्सीन का होगा उपयोग :

डॉ गुप्ता ने कोविड वैक्सीन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वैक्सीन को 2-8 डिग्री सेल्सियस के तापमान में संग्रहित किया जा सकता है। जिन्हें टीका लगेगा उन्हें 28 दिनों के अंतराल में वैक्सीन की दो खुराक लेनी होगी। दोनों ही खुराक के लिए एक ही टीका का उपयोग किया जाता है क्योंकि वैक्सीन लेने वाला खुराक को बदल नहीं सकता है या दोनों टीके ले सकता है। वैक्सीन की प्रभावकारिता लगभग 70 प्रतिशत है और सभी सुरक्षा बिंदुओं की जांच के बाद सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया था। टीकों को लेना सुरक्षित होगा। वैक्सीन को कोल्ड बक्सों के माध्यम से वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचाया जा सकेगा। शुरू में, यह 24 हजार फ्रंटलाइन वर्कर्स और 50 साल से अधिक कोमर्बिड (जिन्हें मधुमेह, किडनी, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी हो) परिस्थितियों वाले लोगों को दिया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT