आईसीएआई की इंदौर शाखा देश की सर्वश्रेष्ठ शाखा चुनी गई
आईसीएआई की इंदौर शाखा देश की सर्वश्रेष्ठ शाखा चुनी गई SocialMedia
मध्य प्रदेश

इंदौर : आईसीएआई की इंदौर शाखा देश की सर्वश्रेष्ठ शाखा चुनी गई

Author : Piyush Mourya

इंदौर, मध्य प्रदेश। आईसीएआई हर वर्ष अपनी करीब 160 शाखाओं की वार्षिक गतिविधियों के आधार पर उन ब्रांच में रजिस्टर्ड मेंबर की संख्या के अनुरूप पर अलग अलग कैटेगरी माइक्रो, मीडियम, लार्ज और मेगा में अवॉर्ड देता है। कल जारी किए गए परिणामों में इंदौर ब्रांच को मेगा केटेगरी में और इंदौर सिकासा को लार्ज कैटेगरी में देश की नंबर वन ब्रांच चुना गया। अनुमन यह पहला मौका है जब राष्ट्रीय स्तर पर इंदौर ब्रांच और सिकसा दोनों को पहला अवॉर्ड दिया गया। इस उपलब्धि पर ब्रांच चेयरमैन और पूरी कमिटी को आईसीएआई के पूर्व अध्यक्ष मनोज फड़नीस, काउंसिल मेंबर केमीषा सोनी, रीजनल काउंसिल सदस्य नीलेश गुप्ता, चर्चिल जैन और कई वरिष्ठ सदस्यों द्वारा बधाई प्रेषित की गई।

इंदौर सीए शाखा के चेयरमैन हर्ष फिरोदा ने कहा कि जहां पूरा देश और दुनिया कोविड के चपेट में थे और सारी सोशल और प्रोफेशनल गतिविधियां बंद थी ऐसे में हमने वर्चुअल मॉड पर कार्यक्रम आयोजित किए। मेंबर्स का ज्ञान वर्धन ही हमेशा हमारा ध्येय रहा है ऐसे में इसी को बेस बनाकर हर महीने अलग अलग टेक्निकल विषयों पर देश भर के विभिन्न विषय विशेषज्ञों के साथ वर्चुअल मॉड पर कार्यक्रम आयोजित किए।

इंदौर ब्रांच की अव्वल रहने की पुरानी हैं आदत, मेंबर्स का रहता है हमेशा सपोर्ट :

इंदौर ब्रांच की परफॉर्मेंस सभी ब्रांचेस की तुलना में हमेशा से ही सराहनीय रही है, हर वर्ष किसी ना किसी कैटेगरी में अवॉर्ड मिलता ही आया है। इसका मुख्य कारण हर कार्यक्रम को इंदौर के सीए सदस्यों का सहयोग मिलता है, वरिष्ठ सीए सदस्यों और ब्रांच के पूर्व पदाधिकारी हमेशा ब्रांच के हित में किसी भी कार्य को करने के लिए तत्पर रहते है। पिछले 10 वर्षों में भले ही दो गुना मेंबर्स हो जाने पर भी हमेशा सभी सहयोग करते हैं। आज इंदौर में करीब 4000 सीए हैं।

ब्रांच का बढ़ रहा है दबदबा :

इंदौर ब्रांच मेगा कैटेगरी में आने वाली उन सभी ब्रांचेस के मुकाबले मेंबर संख्या में बहुत छोटी है। 2500 मेंबर्स से ज्यादा मेंबर्स की ब्रांच इस कैटेगरी में आती है। वर्ष 2017-18 में पहली बार इंदौर ब्रांच इस कैटेगरी में आई और उसके बाद से यह तीसरा मौका है जब ब्रांच को राष्ट्रीय स्तर पर अवॉर्ड मिल रहा है। पुणे, अहमदाबाद, हैदराबाद, बंगलौर, ठाणे जयपुर जैसी 14 ब्रांचेस जिनमें से कुछ ब्रांचेस जिनमे दस हजार से भी ज्यादा मेंबर्स हैं, उनसे मुकाबला कर पहला स्थान प्राप्त कर इंदौर ने देश में अपना दबदबा मनवाया है।

प्रोफेशनल के साथ साथ सोशियल प्रोग्राम भी करते है आयोजित :

चेयरमैन हर्ष ने बताया कि बेस्ट ब्रांच के अवॉर्ड हेतु जारी गाइडलाइंस के हिसाब से ब्रांच को कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करना होते हैं। मेंबर्स के ज्ञानवर्धन के साथ साथ सामाजिक कार्यों के लिए भी पॉइंट्स दिए जाते हैं। प्लांटेशन, ब्लड डोनेशन, स्वच्छता आदि पर किए गए कार्यक्रमों की भी जानकारी देना होती है। कॉरोना काल में वर्चुअल मॉड पर किए गए कार्यक्रम, मंत्रियों और सांसद की ब्रांच पर विजिट और उनसे पॉलिसी संबंधित विभिन्न मुद्दों पर साकार चर्चा और अविराम गतिविधियां अवॉर्ड मिलने में सार्थक हुई।

हर महीने औसतन 10 कार्यक्रम किए आयोजित :

एम एस एम ई और एमपी एमएसएमई डेवलपमेंट स्कीम पर १० से अधिक कार्यक्रम, विवाद से विश्वास स्कीम पर आयकर विभाग के साथ कार्यक्रम, राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर, जस्टिस दीपक मिश्रा, सांसद शंकर लालवानी, मंत्री सकलेचा जी आदि के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा और ज्वलंत मुद्दों पर सुझाव, कॉरोना काल में मेंबर्स की फिटनेस और स्वास्थ्य पर डॉक्टर्स के साथ वेबिनार, सीनियर सीए सदस्यों हेतु स्पेशल यूनिट, मासिक ई न्यूजलेटर, बजट पर सुझाव, यूट्यूब पर 5000 से ज्यादा मेंबर्स को जोड़ सतत कार्यक्रमों का संचालन जैसे कई कार्यक्रमों का आयोजन इस वर्ष में किया गया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT