स्कूल प्रबंधन तथा पालकगण एक दूसरे की परेशानियों को समझें
स्कूल प्रबंधन तथा पालकगण एक दूसरे की परेशानियों को समझें Social Media
मध्य प्रदेश

स्कूल प्रबंधन तथा पालकगण एक दूसरे की परेशानियों को समझें - मनीष सिंह

Author : राज एक्सप्रेस

इंदौर, मध्य प्रदेश। जिले में कोरोना संक्रमण के दौरान उपजी परिस्थितियों के मद्देनजर प्रायवेट स्कूलों में फीस, शिक्षण सामग्री तथा अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में कलेक्टर मनीष सिंह ने शुक्रवार को सीबीएसई पाठ्यक्रमों के स्कूल प्राचार्यों तथा संचालकों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि निजी स्कूलों द्वारा न्यायालय तथा शासन के निर्देशों के अनुसार ट्यूशन फीस ही ली जाए। अन्य किसी भी तरह का शुल्क नहीं लिया जाए। कॉपी-किताब तथा अन्य शिक्षण सामग्री एक ही संस्थान से खरीदने के लिए बाध्य नहीं किया जाए। स्कूल प्रबंधन तथा पालकगण एक-दूसरे की परेशानियों को समझें। किसी भी स्तर पर दुर्व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, पालक-शिक्षक एक-दूसरे का सम्मान करें। दुर्व्यवहार करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी।

बैठक में एडीएम अजयदेव शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी राजेन्द्र मकवानी सहित विभिन्न सीबीएसई पाठ्यक्रमों के निजी स्कूलों के प्राचार्य तथा संचालकगण मौजूद थे। बैठक में सहोदय के चेयरमेन यूके झा भी मौजूद थे। बैठक में प्राचार्यों तथा संचालकगणों ने सर्वसम्मति से बताया कि उनके द्वारा न्यायालय तथा शासन के निर्देशों के अनुसार ट्यूशन फीस ही ली जाएगी। अन्य कोई शुल्क नहीं लेंगे। विद्यार्थियों की सुविधा के लिए ऑनलाईन कक्षाएं चलाई जा रही हैं, इससे विद्यार्थियों का ही हित होगा। प्राचार्यों ने बताया कि स्कूल प्रबंधन द्वारा तय किया गया है कि पालकों की सुविधा के अनुसार सिर्फ ट्यूशन फीस ही ली जाएगी। यह फीस सुविधा के अनुसार विभिन्न किश्तों में लेंगे।

कलेक्टर मनीष सिंह ने निर्देश दिए कि फीस लेने का स्ट्रेक्चर इस तरह बनाया जाए कि पालकों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो। बच्चों को जो सुविधाएं एवं सेवाएं नहीं दी जा रही हैं, उनका कोई भी शुल्क नहीं लिया जाए। स्कूल प्रबंधन पालकों से निरंतर संवाद करें। उन्हें समझाईश दें, सही-गलत बताएं, बच्चों का हित समझायें। कलेक्टर ने कहा कि कोई भी स्कूल प्रबंधन कॉपी-किताबें तथा अन्य शिक्षण सामग्री एक ही संस्थान से क्रय करने के लिए पालकों को बाध्य नहीं करें। प्राथमिक स्तर पर ऑन लाईन कक्षाएं नहीं चलायी जाएं। सौहार्द का वातावरण बनाए रखा जाए। उन्होंने कहा कि सभी कानून-व्यवस्था का पालन करें। कानून-व्यवस्था हाथ में नहीं लें। एक-दूसरे का सम्मान बनाए रखें।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT