Indore Ger 2023
Indore Ger 2023 Social Media
मध्य प्रदेश

Indore Ger 2023: रंगपंचमी पर हर तरफ रंग उमंग और उत्साह का माहौल, इतिहास बनाने सड़कों पर निकला जनसमूह

Author : Priyanka Yadav

Indore Ger 2023: होली के बाद परंपरागत तरीके से आयोजित होने वाला रंगपंचमी का पर्व आज राजधानी भोपाल समेत मध्यप्रदेश में परंपरागत तरीके से मनाया जा रहा है। यह पर्व राज्य के पश्चिमी और मध्य क्षेत्र में काफी जोरशोर से मनाया जाता है। रंगपंचमी के कारण शहर में आज बाजार बंद हैं और जगह जगह बच्चों, युवकों और अन्य लोगों की टोलियां रंग खेलते हुए और गुलाल उड़ाते हुए नजर आए। ढोल और संगीत की मस्ती में युवक और बच्चे जमकर धमाल करते हुए भी दिखे।

इंदौर में ऐतिहासिक रंगपंचमी पर 'गेर'

मालवांचल के प्रमुख शहर इंदौर में रंगपंचमी की काफी धूम है। वहां पर परंपरागत तरीके से निकलने वाला जुलूस 'गेर' का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों की तादाद में युवक रंगों से सराबोर नजर आए। इसके अलावा खंडवा, खरगोन, धार, बड़वानी, शाजापुर, सीहोर, उज्जैन, राजगढ़ और अन्य जिलों में रंगपंचमी शानदार तरीके से मनायी गयी। राज्य के अन्य हिस्सों से भी यह पर्व परंपरागत तरीके से मनाए जाने की सूचनाएं हैं। रंगपंचमी के आयोजन के साथ ही होली पर्व का औपचारिक समापन माना जाता है।

गेर से आसमान सतरंगी :

रंगपंचमी पर शहर इंदौर में निकली गेर से आसमान सतरंगी हो गया। जहां तक नजर गई, वहां जमीन से लेकर आसमान तक उड़ते रंग-गुलाल नजर आए। इस दौरान लोगों का उत्साह चरम पर नजर आया। गेर में कई लोग शामिल हो चुके हैं। शहर की इस ऐतिहासिक गेर में लोग परिवार के साथ पहुंचे ऐसे में लोग रंग खेलते नजर आए है। ऐसे में यहां जनसमूह इतिहास बनाने सड़कों पर निकला है।

बता दें, इंदौर में सुबह से ही बड़ी संख्या में राजवाड़ा पर भीड़ जुटने लगी रही वही टोरी कॉर्नर से गेर निकलने का सिलसिला शुरू हुआ है। यहां मिसाइलों में रंगभरकर लोग रंग-गुलाल उड़ाने लगे हैं। जगह-जगह मंच बनाकर गेर का स्वागत किया जा रहा है। महिलाएं-बच्चे भी जमकर गेर में शामिल हो रहे। नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर...

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT