इंदौर को लगातार चौथी बार देश का सबसे स्वच्छ शहर का मिला खिताब
इंदौर को लगातार चौथी बार देश का सबसे स्वच्छ शहर का मिला खिताब Social Media
मध्य प्रदेश

इंदौर को लगातार चौथी बार देश के सबसे स्वच्छ शहर का मिला खिताब

Aditya Shrivastava

राज एक्सप्रेस। केंद्र सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर को लगातार चौथी बार देश का सबसे स्वच्छ शहर चुना गया। सर्वेक्षण के नतीजे मंगलवार को घोषित किए गए। अप्रैल से जून के नतीजों में भोपाल दूसरे स्थान पर रहा जबकि जुलाई-सितंबर के नतीजों में राजकोट ने दूसरा स्थान हासिल किया।

बता दें कि लगातार चार बार देश के सबसे स्वच्छ शहर का खिताब हासिल कर चुके, मध्यप्रदेश के इंदौर में अब प्लास्टिक की बोतलों के उपयोग पर रोक लगाने का सिलसिला जारी है। कई संस्थान ऐसे हैं जहां पीने के लिए पानी प्लास्टिक की बोतलों की बजाय तांबे के लोटों में दिया जाने लगा है। वहीं, नगर-निगम ने शहर को डिस्पोजल फ्री बनाने के लिए बर्तन बैंक बनाया है।

10 लाख से ज्यादा आबादी वाले टॉप पांच शहरों में इंदौर के बाद राजकोट, नवी मुंबई, वडोदरा और फिर भोपाल रहा है।

महापौर मालिनी गौड़ ने ट्वीट कर खुशी जाहिर की। उन्‍होंने लिखा है कि हमारा इंदौर फिर से नंबर 1 आया है। अब मुख्य परीक्षा की घड़ी भी आने वाली है। 4 से 31 जनवरी 2020 तक स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 चलेगा। हमें उस सर्वेक्षण में भी प्रथम आना है और स्वच्छता का चौका लगाना है।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT