जी-20 से संबंधित बैठक के लिए इंदौर पूरी तरह तैयार
जी-20 से संबंधित बैठक के लिए इंदौर पूरी तरह तैयार सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

Indore : जी-20 से संबंधित बैठक के लिए इंदौर पूरी तरह तैयार

Mumtaz Khan

इंदौर, मध्यप्रदेश। दुनिया के विकासशील और विकसित देशों के संगठन जी-20 की बैठक अगले साल 2023 में भारत में आयोजित की जाएगी। इसकी कुछ बैठकें इंदौर और भोपाल में भी होंगी। इसकी तैयारियों को लेकर बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा हुई। महापौर पुष्यमित्र भार्गव भी बैठक में शामिल हुए और महत्वपूर्ण सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि इंदौर को ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर शोकेस किया जाए।

गौरतलब है कि जनवरी में प्रवासी भारतीय सम्मेलन के साथ ही ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट जैसे दो बड़े आयोजन इंदौर में होने वाले हैं, वहीं अब जी-20 शिखर सम्मेलन की महत्वपूर्ण बैठकों का जिम्मा भी इंदौर को मिल रहा है। इसके पीछे बड़ी वजह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इंडोनेशिया में पिछले दिनों हुए जी-20 सम्मेलन के दौरान इंदौर की स्वच्छता की प्रशंसा की जाना है।

फरवरी माह में इंदौर में बैठक होगी। बैठक का स्थान तय करने और अन्य तैयारियों के संबंध में बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की गई। जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय शहरी एवं आवास मंत्रालय के सचिव मृत्युंजय सिंह ने की। बैठक में इंदौर, भोपाल और अहमदाबाद के महापौर भी शामिल हुए। इसके अलावा वे अधिकारी भी शामिल हुए जिनकी भूमिका इस आयोजन में अहम होगी। महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि इस बार जी-20 की अध्यक्षता भारतवर्ष को मिली है और उसी के तहत कुछ राउंड की बड़ी जी-20 बैठकें इंदौर और भारत के अन्य शहरों में आयोजित की जा रही हैं। जिसकी तैयारियों से संबंधित विषयों पर चर्चा की गई। महापौर श्री भार्गव ने बैठक में कहा कि गौरव का विषय है कि इंदौर को ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर फोकस करने के लिए यह बैठक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली हैै।

इंदौर के वेस्ट मैनेजमेंट को फोकस किया जाए :

महापौर ने कहा कि इंदौर को ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर शोकेस किया जाए, इस मुद्दे पर बैठक में विशेष रुप से चर्चा की गई। महापौर ने कहा कि इंदौर का अपना वेस्ट मेनेजमेंट का सिस्टम है उसे फोकस किया जाए। साथ ही इंदौर के आसपास कई सारे हेरिटेज हैं उन्हें भी दिखाया जा सकता है, वहाँ बैठक आयोजित की जा सकती है, इंदौर की हेरिटेज वॉक का महत्व है उसके बारे में भी जानकारी दी गई। इनमें से कुछ जगहों का चयन कर हमें बताया जाए, ताकि हम वहां पर बैठक आयोजित करने की तैयारी करें। महापौर ने कहा कि इंदौर उत्सुक और पूरी तरह तैयार है ऐसे आयोजन और बैठक करने के लिए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT