शहर में 20 लाख का ड्यू हो चुका प्रिकॉशन डोज
शहर में 20 लाख का ड्यू हो चुका प्रिकॉशन डोज सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

Indore : शहर में 20 लाख का ड्यू हो चुका प्रिकॉशन डोज

Mumtaz Khan

इंदौर, मध्यप्रदेश। केंद्र सरकार द्वारा 15 जुलाई से 18-59 आयु वर्ग के लोगों को मुफ्त कोविड का तीसरा डोज यानि प्रिकॉशन डोज (बूस्टर) लगाने का ऐलान किया है। इस घोषणआ के बाद शहर के स्वास्थ्य अधिकारियों का मानना है कि शहर में 20 लाख से अधिक लोग टीके की मुफ्त खुराक के पात्र हो जाएंगे। हालांकि, अधिकारियों ने दावा किया कि उन्हें इसके लिए कोई दिशा-निर्देश अभी नहीं मिला है और जो भी नए आदेश मिलेंगे, उसी के मुताबिक आगे की रणनीति बनाई जाएगी।

15 जुलाई से शुरू होने वाले 75-दिवसीय विशेष अभियान के तहत 18-59 आयु वर्ग के लोग सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर कोविड वैक्सीन की मुफ्त एहतियाती खुराक प्राप्त कर सकते हैं।अधिकारियों ने कहा कि सरकार का उद्देश्य कोविड की एहतियाती खुराक के प्रशासन को बढ़ावा देना है और भारत की स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए सरकार के आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में विशेष अभियान चलाया जाएगा।

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. तरुण गुप्ता ने बताया कि प्रिकॉशन डोज लेने के नए मानदंडों के अनुसार, दूसरी खुराक लेने के छह महीने पूरे करने वाले लोग इसके लिए पात्र हैं। रिकॉर्ड के अनुसार, हमने दिसंबर 2021 में दोनों खुराक का 100 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया था। इसके द्वारा शहर की सभी वयस्क आबादी एहतियाती खुराक के लिए पात्र है। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु के 27 लाख से अधिक लोगों को टीकाकरण का प्रारंभिक लक्ष्य था, लेकिन हमने 32 लाख से अधिक लोगों को पहली खुराक दी है। हमने दिसंबर 2021 में 27 लाख लोगों को वैक्सीन की दूसरी खुराक देने का लक्ष्य हासिल किया और 18 साल से अधिक उम्र के 30 लाख से अधिक लोग शहर में दूसरी खुराक ले चुके हैं। 60 वर्ष से ऊपर के लोग पहले से ही मुफ्त एहतियाती खुराक के लिए पात्र थे और 18-59 वर्ष की आयु के लोगों को जोड़ने पर, पात्र संख्या 22 लाख से अधिक होगी, डॉ. गुप्ता ने आगे बताया कि इसके लिए अंतिम दिशानिर्देश अभी प्राप्त नहीं हुए हैं। वो मिलने के बाद ही वैक्सीानेशन किया जाएगा

निजी अस्पतालों में सिर्फ 25 हजार लोगों ने लिया प्रिकॉशन डोज :

शहर में अब तक 1.78 लाख लोगों ने एहतियात की खुराक ली है। इसमें 60 वर्ष से अधिक उम्र के 80 हजार लोग जबकि 29000 स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारी और 43000 फ्रंट लाइन कार्यकर्ता शामिल हैं। निजी अस्पतालों में अब तक केवल 18-59 आयु वर्ग के करीब 25 हजार लोगों ने पेड ऐहतियात खुराक ली है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT