साइबर क्राइम
साइबर क्राइम Social Media
मध्य प्रदेश

साइबर क्राइम का नया तरीका, 'कॉल कन्वर्ट' कर करोड़ो की सेंधमारी

Deepika Pal

हाइलाइट्सः

  • इंटरनेशनल कॉल को लोकल कॉल में कन्वर्ट कर देश की सुरक्षा पर सेंधमारी

  • मामले में 2 आरोपियों को एटीएस ने किया गिरफ्तार

  • गल्फ और कई देशों से आते थे भारत में कॉल

  • दोनों आरोपियों ने टेलीकॉम का पेरेलल सिस्टम किया था तैयार

  • भारत सरकार के पास बाहरी कॉल का कोई रिकॉर्ड दर्ज नहीं

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश की औद्योगिक राजधानी इंदौर में इंटरनेशनल कॉल को गैर कानूनी तरीके से लोकल कॉल में बदलकर देश की आंतरिक सुरक्षा को खतरे में डाल रहे दो आरोपियों को मध्य प्रदेश पुलिस भोपाल के आतंक विरोधी दस्ते (एटीएस) ने गिरफ्तार किया है। इन आरोपियों द्वारा पिछले एक साल से अवैध टेलीफोन एक्सचेंज संचालित कर दूरसंचार विभाग को करीब एक करोड़ 23 लाख रुपए का चूना लगाया जा रहा था, वहीं आरोपियों के खाड़ी देशों से भी संपर्क बने हुए थे।

क्या है मामलाः

जानकारी के मुताबिक, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एटीएस राजेश गुप्ता ने बताया कि एटीएस को सूचना मिली थी की महाराष्ट्र से फर्जी तरीके से खरीदे गए सिम कार्ड के जरिए इंदौर में इंटरनेशनल कॉल को लोकल कॉल में बदलकर अवैध लाभ कमाया जा रहा है। इंदौर एटीएस और साइबर क्राइम टीम ने संयुक्त कार्यवाही कर खातीवाला टैंक एवं जौहरी पैलेस इंदौर से संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ की, साथ ही इनके कब्जे से 10 सिम बॉक्स, लगभग 150 सिम कार्ड, लैपटॉप, कंप्यूटर हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन मॉडम एवं अन्य तकनीकी उपकरण जब्‍त किए गए ।

पुुलिस ने किया मामला दर्जः

एटीएस चीफ गुप्ता ने बताया कि इन आरोपियों द्वारा एक अवैध टेलीफोन एक्सचेंज संचालित कर दूरसंचार विभाग को पिछले एक साल में लगभग एक करोड़ 23 लाख रुपए का नुकसान पहुँचाया गया। गिरफ्तार इन आरोपियों का संपर्क खाड़ी देशों से भी है। आरोपियों के खिलाफ थाना एटीएस/एसटीएफ भोपाल में भारतीय दंडविधान की विभिन्‍न धाराओं एवं इंडियन टेलीग्राफ एक्‍ट व भारतीय बेतार-तार अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर जाँच में लिया गया।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT