ट्रक में रखे ऑक्सीजन प्लांट के पार्ट्स
ट्रक में रखे ऑक्सीजन प्लांट के पार्ट्स Mumtaz Khan
मध्य प्रदेश

Indore : सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में स्थापित होगा सबसे बड़ा ऑक्सीजन प्लांट

Mumtaz Khan

इंदौर, मध्यप्रदेश। शहर के प्रमुख अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए प्रशासन और सरकार की महत्वाकांक्षी योजना को कोविड-19 के तीसरे चरण के लिए तैयार किया जा रहा है, क्योंकि सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में एक जोड़े में सबसे बड़े ऑक्सीजन प्लांट (एयर सेपरेटर) में से एक स्थापित किया जाएगा। बुधवार को यूनिट और प्लांट के पार्ट्स अस्पताल पहुंचे और इसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन के इंजीनियरों द्वारा स्थापित किया जाएगा।

महात्मा गांधी मेमोरियल कॉलेज और संबंधित अस्पतालों में ऑक्सीजन आपूर्ति के नोडल अधिकारी डॉ ओपी गुर्जर ने कहा, “हमें बुधवार को ऑक्सीजन प्लांट की यूनिट मिली है। संयंत्र डीआरडीओ द्वारा विकसित किया गया है और इसे राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा अस्पताल को डोनेट किया जाएगा।"

उन्होंने कहा कि यह जिले का सबसे बड़ा ऑक्सीजन प्लांट (एयर सेपरेटर) होगा क्योंकि यह प्रति मिनट लगभग 2000 लीटर ऑक्सीजन उत्पन्न कर सकता है। डॉ गुर्जर ने यह भी बताया कि एमवायएच अस्पताल में 10 हजार लीटर का लिक्विड ऑक्सीजन प्लांट भी लगाया जाएगा, जिसके बाद 5000 लीटर और 1000 लीटर के मौजूदा प्लांट को एमआरटीबी और न्यू चेस्ट वार्ड में शिफ्ट किया जाएगा।

नोडल अधिकारी ने कहा, "हमारे पास चेस्ट वार्ड में 500 लीटर प्रति मिनट का ऑक्सीजन प्लांट भी स्थापित है, एमटीएच में 330 प्रति लीटर क्षमता का एक प्लांट और एमआरटीबी अस्पताल में 300 प्रति लीटर क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट लगाया गया है।"

प्रशासन ने जिले में 41 ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने की योजना बनाई है, लेकिन इकाइयों को स्थापित करने के लिए और अधिक निजी अस्पतालों के आगे आने से संख्या बढ़कर 47 हो गई है। प्रशासनिक अधिकारियों ने दावा किया कि 15 संयंत्र काम कर रहे हैं और बाकी अगस्त के अंत तक शुरू हो जाएंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT