एमपी बोर्ड के साथ सीबीएसई के भी स्कूल खुलेंगे
एमपी बोर्ड के साथ सीबीएसई के भी स्कूल खुलेंगे Social Media
मध्य प्रदेश

इंदौर : एमपी बोर्ड के साथ सीबीएसई के भी स्कूल खुलेंगे

Author : राज एक्सप्रेस

इंदौर, मध्य प्रदेश। आखिरकार निजी स्कूल शुक्रवार से खुलने जा रहे हैं। इंदौर में एमपी बोर्ड के स्कूलों के साथ सीबीएसई के स्कूल भी खुल रहे हैं। 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए यह कक्षाएं लगाई जा रही हैं। एमपी बोर्ड के स्कूलों में पहले दिन पालकों को बुलाया गया है। स्कूल में पीटीएम रखने को कहा गया है। वहीं सीबीएसई स्कूल वालों ने कहा कि हम प्रतिदिन 3 से 4 घंटे स्कूल लगाएंगे।

छात्रों का स्कूल आने पर बाध्यता नहीं :

मध्यप्रदेश के शिक्षा विभाग ने स्कूल और छात्रों की उपस्थिति को लेकर अपने दिशा-निर्देशों में एक बार फिर बदलाव किया है। अब शिक्षा विभाग का कहना है कि छात्र स्कूल आने के लिए बाध्य नहीं हैं। वहीं, विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति उनके माता-पिता की सहमति पर ही निर्भर रहेगी। उपस्थिति भी रजिस्टर में नहीं होगी, उसके लिए ऐप का इस्तेमाल किया जाएगा।

जो पालक न आ सके उनसे ऑनलाइन चर्चा करें :

मप्र स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी दिशा-निर्देशानुसार 18 दिसंबर को सभी विद्यालयों में पीटीएम आयोजित की जाएगी। जिसमें कक्षावार अलग-अलग समय पर अभिभावकों को आमंत्रित किया जाएगा। बैठक में जो अभिभावक न आ सकें उनके साथ ऑनलाइन चर्चा करेंगे। अभिभावकों के साथ विद्यार्थी के रिवीजन टेस्ट की कॉपी-प्राप्तांकों एवं आगामी बोर्ड परीक्षा की तैयारी के संबंध में चर्चा की जाएगी। जिन विद्यार्थियों के अभिभावकों से पूर्व में सहमति प्राप्त हो चुकी है उनसे पुन: सहमति की आवश्यकता नहीं होगी।

भोजन अवकाश में भी बाहर नहीं जा सकेंगे छात्र :

विद्यालयों में सामूहिक रूप से एक जगह पर विद्यार्थियों को एकत्रित न होने को कहा गया है। विद्यालय में प्रार्थना, सामूहिक गतिविधियों, खेलकूद पर प्रतिबंध रहेगा। भोजन अवकाश के दौरान भी विद्यार्थी अपनी कक्षा में भी बैठे रहेंगे, उन्हें बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। सभी को अपना टिफिन और पानी की बोतल लाने की सहाल भी दी जा रही है।

अधिकारी करेंगे स्कूलों की मॉनिटरिंग :

निजी स्कूलों के भी खुलने के साथ उनकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी भी तय कर दी गई है। राज्य कार्यालय के ओआईसी जिला कार्यालय के जिला शिक्षा अधिकारी, सहायक अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक, सहायक जिला परियोजना समन्वयक, संयुक्त संचालक, उपसंचालक, सहायक संचालक नियमित रूप से मॉनिटरिंग करेंगे।

हर दिन पांच स्कूलों से ऑनलाइन निरीक्षण करेंगे :

जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रत्येक निरीक्षणकर्ता अधिकारी प्रतिदिन 5 विद्यालयों से वीडियो कॉल के माध्यम से ऑनलाइन निरीक्षण कर शिक्षकों एवं विद्यार्थियों से फीडबैक लेंगे। वीडियों का स्क्रीन शॉट विमर्श पोर्टल पर अपलोड करेंगे। साथ ही प्रपत्र में जानकारी भरेंगे। साथ ही सप्ताह में कम से कम 1 दिन विद्यालयों का भ्रमण करके वास्तविक स्थिति का आकंलन करेंगे। विद्यार्थियों, शिक्षकों की उपस्थिति एवं अध्ययन के स्तर की जानकारी विमर्श पोर्टल पर अपलोड करेंगे।

सीबीएसई स्कूल अगले माह लेंगे प्री-बोर्ड की परीक्षा :

सीबीएसई स्कूल भी खुल रहे हैं और वे बोर्ड परीक्षा के पहले प्री-बोर्ड की परीक्षा ऑफलाइन ही लेंगे। सहोदय स्कूल कॉम्प्लेक्स के चेयरमेन यूके झा के अनुसार अधिकांश स्कूल अगले माह प्री-बोर्ड की परीक्षा लेंगे वह भी ऑफलाइन। क्योंकि लॉकडाउन पीरियड में बच्चों की लिखने की आदत छूट सी गई है। वे ज्यादा लिख नहीं रहे है, जिसके कारण परीक्षाएं ली जाएगी। सीबीएसई स्कूल 3 से 4 घंटे प्रतिदिन कक्षाएं लगाएंगे। स्कूलों में एसओपी का पूरी तरह पालन करवाया जाएगा।

अभिभावक बोले, अभी कोरोना का खतरा नहीं हुआ कम :

स्कूल खोले जाने को लेकर अभिभावकों में नाखुशी जाहिर की है। उनका कहना है कि जब संसद, विधानसभा, कोर्ट तक बंद है तो फिर बच्चों पर ही प्रयोग क्यों किया जा रहा है। बच्चे स्कूल जाएंगे, तो कोरोना का संक्रमण और ज्यादा फैलने की संभावना है। उन्हें हम कितनी भी सुरक्षा में भेजे, लेकिन वे करेंगे अपनी मर्जी का ही। घर से निकलने की आजादी मिलने पर वे हर वह चीज करेंगे, जो पिछले 10 माह से नहीं कर रहे थे। स्कूल भी बच्चों के संक्रमित होने की जिम्मेदारी लेने को तैयार नहीं है। स्कूल वाले फीस वसूलना चाहते हैं, इसलिए ये खोले गए हैं और बच्चों को बुलवाया जा रहा है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT