जू में पहुंचे दुर्लभ प्रजातियों के रंगीन सांप
जू में पहुंचे दुर्लभ प्रजातियों के रंगीन सांप Raj Express
मध्य प्रदेश

Indore : जू में पहुंचे दुर्लभ प्रजातियों के रंगीन सांप, बंदर और पक्षी

राज एक्सप्रेस

इंदौर, मध्यप्रदेश। नवलखा स्थित कमला नेहरू प्राणी संग्रालहय में एनिमल एक्सजेंच प्रोग्राम के तहत बुधवार को 6 देशों में पाए जाने वाले 15 दुर्लभ प्रजाति के 42 सांप, बंदर और रंग-बिरंगे पक्षियों को लाया गया है। इसमें पीला और हरा रंग का एनाकोंडा का जोड़ा भी है। इसके साथ ही चार रंग के दो जोड़े अफ्रीकन अजगर भी खास हैं। साथ ही बंदर की प्रजाति का कंगारू की तरह नजर आने वाला गलागो (साउथ अमेरिका) और जेब में समा जाने वाला पाकेट बंदर मारमोसेट (अमेरिका) और कई सुंदर रंग-बिरंगी विदेशी पक्षी भी शामिल हैं।

सेंट्रल जू अथारिटी के मानकों के अनुसार सांप और बंदरों को 15 दिन के लिए क्वारनटाइन में रखा जाएगा। इसके बाद दर्शक इन्हें निहार सकेंगे। पक्षियों को पक्षी विहार में छोड़ने का सिलसिला शुरू कर दिया गया।

वहीं पक्षियों को अगले तीन दिन में आए पक्षियों को, पक्षी विहार में अन्य पक्षियों के साथ छोड़ दिया जाएगा। कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय के प्रभारी डा. उत्तम यादव ने बताया कि 4 माह की मादा एनाकोंडा की लंबाई दो फीट है, जबकि नर एनाकोंडा 6 माह और सवा चार फीट का है। इनकी लंबाई 20 फीट तक और उम्र 18-20 वर्ष तक होती है। इन्हें अभी सांप घर में रखा जाएगा। दर्शक अब चिड़ियाघर में उड़ने वाली गिलहरी शुगर ग्लाइडर भी देख सकेंगे। यह आस्ट्रेलिया में पाए जाने वाला पक्षी है। इसके अलावा मूलंकन काकाटु (इंडोनेशिया), ग्रीनविंध मकाऊ (साउथ अमेरिका), रोजऐला आस्ट्रेलिया, कानसुर चिड़िया अमेरिका, लारी चिड़िया आस्ट्रेलिया, छोटे आकर की चिड़िया फिन्च (आस्ट्रेलिया) भी पक्षी प्रेमियों को खास पसंद आएगी।

शहर के कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय से एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत पिछले महीने 6 शेर, पांच टाइगर, आठ घड़ियाल और एक जोड़ी लोमड़ी ग्रीन जूलाजिकल गार्डन जामनगर को सेंट्रल जू अथारिटी के दिशा-निर्देश अनुसार एनिमल एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत दिए थे। इसके बदले में जूलाजिकल गार्डन द्वारा 60 प्रजातियों के 150 पक्षी, बंदर और सांप दिए जा रहे हैं। इसकी पहली किश्त में 15 दुर्लभ प्रजाति के सांप, बंदर और पक्षी आए है। इनकी आवास सहित अन्य व्यवस्था में जू प्रबंधन ने तैयारी पहले से शुरू कर दी थी। अगले माह दूसरी किश्त में भी कई प्रजाति के वन्य प्राणी आएंगे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT