रबी फसलों की सिंचाई के लिए गुणवत्तापूर्ण बिजली मिलने से खिले किसानों के चेहरे
रबी फसलों की सिंचाई के लिए गुणवत्तापूर्ण बिजली मिलने से खिले किसानों के चेहरे सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

रबी फसलों की सिंचाई के लिए गुणवत्तापूर्ण बिजली मिलने से खिले किसानों के चेहरे

Author : राज एक्सप्रेस

हाइलाइट्स :

  • प्रतिदिन 10 घंटे सिंचाई के लिए बिजली

  • पात्रों को 92.50 फीसदी सब्सिडी

इंदौर, मध्यप्रदेश। रबी की सीजन का अंतिम दौर चल रहा है। रबी की मुख्य फसल गेंहू, चना, मटर, आलू, लहसुन आदि खेत से निकाली जा रही है। इस वर्ष रबी फसलों की सिंचाई के लिए बिजली कंपनी ने मालवा और निमाड़ के लगभग 12 लाख किसानों को गुणवत्तापूर्ण बिजली प्रदाय किया है। इससे किसानों के चेहरे पर खुशी की लहर है। मध्यप्रदेश पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि मालवा और निमाड़ के इंदौर, उज्जैन, धार, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, देवास, शाजापुर, आगर, रतलाम, मंदसौर, नीमच, झाबुआ, अलीराजपुर जिले के करीब बारह लाख किसानों को बिजली प्रदाय होता है। इन किसानों में लगभग पौने चार लाख अजा, जजा वर्ग के किसानों को मप्र शासन निशुल्क बिजली उपलब्ध कराता है। शेष किसानों में से भी पात्रों को 92.50 फीसदी राशि सब्सिडी की मिलती है। इस बार ट्रांसफार्मरों की प्रचुरता से उपलब्धता, गुणवत्ता पूर्ण मैंटनेंस एवं सघन मानिटरिंग के कारण किसानों को रबी सीजन में सिंचाई के लिए अ'छी तरह बिजली मिली है।

प्रतिदिन करोड़ों यूनिट सप्लाय :

सिंचाई के लिए एक मोटर दिन में चालीस यूनिट तक बिजली लेती है। लाखों मोटरों के चलने पर प्रतिदिन बिजली कंपनी ने पौने पांच करोड़ यूनिट तक सप्लाय दी है। इसी वजह से इस रबी सीजन में मालवा –निमाड़ में दो दिन ऐसे भी रहे, जब सिंचाई, गैर सिंचाई, घरेलू, औद्योगिक सभी क्षेत्रों के बिजली वितरण का आंकड़ा 10.10 करोड़ यूनिट के पार पहुंचा।

इनका कहना है :

बिजली प्रदाय ठीक रहा। गेंहू, लहसुन, आलू की पैदावार संतोष जनक रही है। अब अच्छे दाम मिल जाएं तो सोने पर सुहागा रहेगा।
किसान नरेंद्र पटेल, अटाहेड़ा, देपालपुर तहसील
बिजली का वितरण अच्छा होने से गेंहू उच्च गुणवत्ता की स्थिति में है। अब विक्रय करने की तैयारी की जा रही है।
किसान भगवान पिता दयाराम, तहसील खुडैल
सरकार की घोषणा के अनुसार प्रतिदिन 10 घंटे सप्लाय रही। फसलें समय पर बिजली मिलने पर अच्छी स्थिति में है।
किसान इंद्रजीत पाटिल, खिलेड़ी, तहसील बदनावर, जिला धार

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT