आज से अनलॉक हुए सभी मंदिर- देवस्थान
आज से अनलॉक हुए सभी मंदिर- देवस्थान Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

आज से अनलॉक हुए सभी मंदिर- देवस्थान, कोरोना के नियमों के साथ मिलेगा प्रवेश

Author : Deepika Pal

इंदौर, मध्यप्रदेश। प्रदेश में महामारी कोरोना का संक्रमण जहां बढ़ते मामलों के साथ थमने का नाम नहीं ले रहा है वहीं दूसरी तरफ कई क्षेत्रों में रियायत देकर खोल दिया गया है, इस बीच ही मंदिर खोलने को उठ रही मांगों के बाद अब प्रशासन ने सभी मंदिर और देवस्थान के द्वार भक्तों के लिए खोल दिए हैं। जिसे लेकर बीते दिन ही शहर के कलेक्टर मनीष सिंह ने संकेत दिए थे।

भक्तों और पुजारियों को कोविड-19 के नियमों का करना होगा पालन

इस संबंध में बताते चलें कि, कलेक्टर के आदेशानुसार मंदिर में जाने वाले भक्तों और पुजारियों को कोविड-19 के नियमों का पालन करना होगा। जिसमें भक्तों के बीच 2 गज की दूरी गर्भगृह में प्रवेश पर मनाही है। इसके साथ ही है। सभी भक्तों, पुजारी के लिए अनिवार्य होगा कि वह मास्क ठीक से नाक के ऊपर लगाएं, गर्भगृह में प्रवेश नहीं होगा और एक दूरी बनाकर ही दर्शन कर सकेंगे। धर्मस्थलों पर चलने वाले अन्न क्षेत्र भी शुरू होंगे, लेकिन छह फीट की दूरी रखना जरूरी होगा। सैनिटाइजर भी रहेगा, हाथ धोना अनिवार्य रहेगा।

खजराना और महाकाल मंदिर में यह रही व्यवस्था

इस संबंध में प्रदेश के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक खजराना मंदिर में आज से ही फिर रौनक लौट आई है जिसके साथ ही खजराना मंदिर के पुजारी उमेश भट्ट ने बताया कि तमाम नियमों को ध्यान में रखते हुए हम भक्तों को यहां दर्शन करवा रहे हैं। वहीं मंदिर सुबह 9 बजे से शाम को 7 बजे तक श्रद्धालुओं के लिए खुला रहेगा। गर्भगृह में किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा, चलित दर्शन व्यवस्था रखी गई है। हर घंटे में 120 श्रद्धालुओं को दर्शन करवाए जाएंगे। इसके अलावा अब एक बार फिर महाकाल मंदिर प्रांगण में रौनक दिखने लगी है। जिसे लेकर श्रद्धालु अब बाबा महाकाल के दर्शन करने के बाद मंदिर परिसर में बने सिद्धि विनायक, राधा कृष्ण, नवग्रह मंदिर व अन्य मंदिरों में पूजन-अर्चन और दर्शन का लाभ ले सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT