क्षेत्र का निरीक्षण करने पहुंचे कैबिनेट नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह
क्षेत्र का निरीक्षण करने पहुंचे कैबिनेट नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह Social Media
मध्य प्रदेश

लाखों मीट्रिक टन कचरे की जगह बना गार्डन, नई पहल को मिली सराहना

Author : Deepika Pal

राज एक्सप्रेस। मध्यप्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर के स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल आने के बाद अब नगर प्रशासन द्वारा शहर को सेवन स्टार की रेटिंग में रखने की कवायद शुरु हो चुकी है जिसके चलते शहर के ट्रेंचिंग ग्राउण्ड जो कभी लाखों मीट्रिक टन कचरे से पटा पड़ा रहता था आज शानदार गार्डन के रूप में बदल दिया गया है। यह नई पहल नगरीय प्रशासन के प्रयासों से ही सफल हो पायी है। इस क्षेत्र का निरीक्षण करने पहुंचे कैबिनेट नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह ने प्रशासन के प्रयासों की सराहना की साथ चाय की चुस्कियों का आनंद लिया।

कचरे के कबाड़ के स्थान पर बना शानदार गार्डन :

बता दें कि, शहर के इस ट्रेंचिंग ग्राउंड में पहले 13 लाख मीट्रिक टन कचरे का अंबार लगा था और कचरे में आग लगने से धुंआ भी उठता था वहीं कचरे से दूर तक बदबू आती थी जिससे लोगों का जीवन मुश्किल था और सांस लेने में दिक्कत होती थी जिसे देखते हुए नगरीय प्रशासन ने कवायद शुरु कर 149 एकड़ में शानदार गार्डन बना दिया।

अनूठी पहल की सांसद गौतम गंभीर ने की सराहना :

इस संबंध में नगरीय प्रशासन की इस नई पहल की सराहना क्रिकेटर से सांसद बने गौतम गंभीर भी कर चुके हैं वहीं साथ ही अपने निर्वाचन क्षेत्र पूर्वी दिल्ली में भी स्वच्छता की तर्ज पर इस फार्मूले को अपनाने की बात करते हुए शुरूआत की है।

रेटिंग में आगे बढ़ने की तैयारी शुरू :

इस संबंध में रेंटिग की ओर नजर डाले तो स्वच्छता सर्वेक्षण में जहां इंदौर शहर को फाइव स्टार की रेंटिग मिली थी और देश में नंबर वन स्थान बनाया था। जिस प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए नगर निगम के आयुक्त और अधिकारियों ने सेवन स्टार रेंटिग में शामिल होने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिसे लेकर निगम के अधिकारी रात-दिन सफाई को लेकर कवायद कर रहे हैं ताकि शहर को सेवन स्टार की रेटिंग मिल सके।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT