ड्रग्स की लत
ड्रग्स की लत  Rajexpress
मध्य प्रदेश

Indore News: नशा कर रहा स्मार्ट सिटी को खराब, युवा नशे की लत का शिकार होकर बन रहे तस्कर

Pradeep Chauhan

इंदौर। पुलिस ने आपरेशन प्रहार के तहत ड्रग्स कारोबारियों के खिलाफ विशेेष अभियान छेड़ रखा है। ड्रग्स की लत लगने के बाद नशेड़ी खुद ही नशे का कारोबार कर स्टूडेंट और मजदूरों को भी इसकी लत लगा देते हैं। हालात तो ये हैं कि नशे की लत का शिकार होने के बाद नाबालिग भी अपराध कर रहे हैं। नशे का कारोबार पूरे शहर में फैल चुका है। पुलिस प्रतिदिन नशे के सौदागरों को गिरफ्तार कर रही है इसके बाद भी ये कारोबार पूरी तरह खत्म नहीं हो रहा है। हमारा शहर स्मार्ट सिटी बनने जा रहा है लेकिन हालात ये हैं कि अब तो महिलाएं भी ड्रग्स की तस्करी में लिप्त हो रही हैं और नशे की आदी किशोरी नशे की लत को पूरा करने के लिए लूट के लिए हमले भी कर रही हैं। कई स्टूडेंट भी नशे की लत का शिकार हो चुके हैं। मजदूर और मैकेनिक भी ड्रग्स के नशे से अछूते नहीं है।

महिला भी बेच रही थी नशे की पुडिय़ा

क्राइम ब्रांच ने आपरेशन प्रहार के तहत 9 केस वाले बदमाश और उसके साथ एक महिला-एक युवक सहित तीन आरोपियों को करीब सवा लाख रुपए की ब्राउन शुगर के साथ गिरफ्तार किया है। आरोपी दूसरे स्थान से ब्राउन शुगर लाकर पुडिय़ा बनाकर बेचते थे। क्राइम ब्रांच की टीम को मुखबिर से सूचना मिली कि राजेन्द्र नगर में सेन्शेसन होटल के पीछे पानी की टंकी के आस-पास दो संदिग्ध एक महिला के साथ ब्राउन शुगर की डिलेवरी देने वाले हैं। टीम ने राजेंद्र नगर पुलिस के साथ स्पाट पर घेराबंदी कर सुरेश उर्फ माडल राठौर,विक्की मालवीय और पूनम मालवीय को दबौच लिया। इनकी तलाशी ली तो इनके पास से 12.7 ग्राम ब्राउन शुगर मिली। इसकी अंतरराष्ट्रीय कीमत करीब सवा लाख रुपए बताई गई है। आरोपियों की बाइक भी जब्त कर ली गई है। आरोपी विक्की मालवीय आदतन अपराधी है। इसके खिलाफ द्वारकापुरी थाने पर लडाई, झगडा,अवैध शराब, चाकू बाजी, अवैध हथियार, अवैध वसूली के 9 केस दर्ज मिले हैं। पूनम मालवीय और सुरेश उर्फ माडल का रिकार्ड भी चैक किया जा रहा है।

पहले खुद आदी हुए बाद में बेचने लगे

भंवरकुआ पुलिस ने ब्राउन शुगर के ऐसे तस्करों को गिरफ्तार किया है जो पहले तो खुद ही नशेड़ी बन गए और उसके बाद तस्करों से संपंर्क होने के बाद खुद भी ब्राउन शुगर की पुडिय़ा बेचने लगे। इनसे पूछताछ कर ये पता लगाया जा रहा है कि वे ब्राउन शुगर कहां से लाते थे। आपरेशन प्रहार के तहत सक्रिय मुखबिर से भंवरकुआ पुलिस को सूचना मिली कि प्रतिक्षा ढाबे के पास गणेश नगर रोड पर दो संदिग्ध ब्राउन शुगर लेकर बेचने के इरादे से खड़े हुए हैं। पुलिस टीम ने स्पाट की घेराबंदी की तो दो संदिग्ध पुलिस को देखकर भागने लगे जिन्हें पुलिस टीम ने पीछा कर दबौचा। इनके नाम अमन नरवले,जूनी इन्दौर और बिलाल खान,आजाद नगर पता चले। तलाशी लेने पर इनके पास से 18 ग्राम ब्राउन शुगर जब्त हुई। इसकी कीमत 1.80 लाख रुपए बताई गई है। अमन नरवले से एक बाइक भी जब्त की गई है। आरोपियों ने पूछताछ पर क्षेत्र के छात्रों और लोगों को अवैध ब्राउन शुगर सप्लाई करना स्वीकार किया है।

पकड़े गए दोनों बदमाश आदतन अपराधी प्रवृत्ति के हैं । आरोपी अमन के विरुद्ध अवैध हथियार रखने, जहरीली शराब आदि के पूर्व के दो केस तथा आरोपी बिलाल खान के खिलाफ पूर्व में लडाई झगड़े का केस दर्ज मिला है। एक आरोपी मोहसिन,आजाद नगर घेराबंदी के दौरान फरार होने में कामयाब हो गया। उसकी भी तलाश की जा रही है। अमन और बिलाल स्वयं ब्राउन शुगर के आदी हैं। नशा करते-करते वे तस्करों के संंपंर्क में आए उसके बाद रतलाम एवं मंदसौर से ब्राउन शुगर लाकर बेचने लगे। इन तस्करों के संपर्क में इंद्रपुरी, विष्णुपुरी में रहने वाले स्टूडेंट , जीतनगर, पालदा, संतनगर, राहुल गांधीनगर इलाके के मजदूर, मैकेनिक भी आ चुके थे। पकड़े गए दोनों बदमाश आदतन अपराधी प्रवृत्ति के हैं ।

आरोपी अमन के विरुद्ध अवैध हथियार रखने, जहरीली शराब आदि के पूर्व के दो केस तथा आरोपी बिलाल खान के खिलाफ पूर्व में लडाई झगड़े का केस दर्ज मिला है। एक आरोपी मोहसिन,आजाद नगर घेराबंदी के दौरान फरार होने में कामयाब हो गया। उसकी भी तलाश की जा रही है। अमन और बिलाल स्वयं ब्राउन शुगर के आदी हैं। नशा करते-करते वे तस्करों के संंपंर्क में आए उसके बाद रतलाम एवं मंदसौर से ब्राउन शुगर लाकर बेचने लगे। इन तस्करों के संपर्क में इंद्रपुरी, विष्णुपुरी में रहने वाले स्टूडेंट , जीतनगर, पालदा, संतनगर, राहुल गांधीनगर इलाके के मजदूर, मैकेनिक भी आ चुके थे।

ड्रग्स की आदी किशोरी ने नाबालिग साथियों के साथ किया हमला

ब्राउन शुगर के आदी होने के बाद किशोरी ने अपने दो नाबालिग साथियों के साथ लूट की वारदातें करना शुरु कर दिया। बाणगंगा इलाके में उन्होंने अपने दोनों साथियों के साथ मोबाइल लूट की वारदात करने के बाद ब्लैड से हमला बोल दिया। हमला होने पर शोर मचाया तो एक साथी वहां से फरार हो गया और लोगों ने स्पाट से किशोरी और उसके नाबालिग साथी को पुलिस के हवाले कर दिया। उनसे पूछताछ के बाद पुलिस ने तीसरे नाबालिग को भी पकड़ लिया। इन तीनों नशेडिय़ों का पुराना रिकार्ड भी मिला है।

बाणगंगा पुलिस के मुताबिक खूप सिंह पिता संतोष सिंह लोधी,कुशवाह नगर पैदल अपने घर से अंवतिका नगर जा रहा था। रास्ते में 16 साल की किशोरी ने खूप सिंह को रोका और बोली अंकल मेरे फोन का रिचार्ज खत्म हो गया है,मां को जरुरी काल करना है। खूपसिंह ने किशोरी को मोबाइल दिया तो वह मोबाइल लेकर जाने लगी। खूपसिंह ने कहा कि मेरा मोबाइल तो दे दो। उसी दौरान उसके साथ के 12-13 साल के किशोरों ने ब्लैड निकाली और खूपसिंह पर हमला बोल दिया। लहूलुहान होने के बाद खूपसिंह ने शोर मचाया तो कुछ लोग मदद को आए इस दौरान एक नाबालिग बाइक लेकर भाग गया जबकि किशोरी और एक नाबालिग को लोगों ने पकड़कर पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने दोनों से उनके तीसरे साथी के बारे में पूछताछ की और उसे भी इलाके से ही पकड़ लिया। पुलिस सूत्रों ने बताया कि तीनों ही ब्राउन शुगर की लत का शिकार हो चुके हैं। अक्सर नशे की पूर्ति के लिए ये लूटपाट की वारदातों को अंजाम देते हैं। इनका पुराना रिकार्ड भी मिला है। आरोपियों पर पुलिस कार्रवाई कर रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT