इंदौर नगर निगम
इंदौर नगर निगम Social Media
मध्य प्रदेश

Indore : 1 हजार स्क्वा. फीट के नक्शे 72 घंटे की समय सीमा हो रहे मंजूर

Mumtaz Khan

इंदौर, मध्यप्रदेश। नगर निगम की भवन अनुज्ञा शाखा से समय सीमा में नक्शे स्वीकृत कराना हमेशा से मुश्कलों भरा रहा है। यहां पर भ्रष्टाचार और दलाल प्रथा के भी लगातार आरोप लगते रहे हैं। यही कारण है कि चुनाव के समय भी निगम की भवन अनुज्ञा शाखा से नक्शे पास कराने को लेकर महापौर उम्मीदवारों द्वारा वादे किए गए थे।

महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा पदभार ग्रहण के पश्चात यह आदेश जारी किये गये थे कि शहरी सीमा में 1 हजार स्क्वा.फीट के आवासीय नक्शे आवेदन प्राप्ति के 72 घंटे की समय सीमा में स्वीकृत किये जाए, जिससे की नागरिकों को आसानी से भवन अनुज्ञा स्वीकृत होकर प्राप्त हो सके।

इसी क्रम में निगमायुक्त प्रतिभा पाल द्वारा नागरिक सुविधा की दृष्टि से समस्त भवन अधिकारी, भवन निरीक्षको, ऑटो डीसीआर, उपयंत्रियों को ऐसे आवासीय भूखण्ड जिनका क्षेत्रफल 1 हजार वर्गफीट अथवा उससे कम हो, भवन अनुज्ञा की अनुमति आवेदन प्राप्ति के 72 घंटे में जारी करने के निर्देश दिये गये थे। महापौर श्री भार्गव ने बताया कि विगत 6 अगस्त को दिये गये आदेश के क्रम में भवन अनुज्ञा शाखा में शहरी सीमा में 1 हजार स्क्वा. फीट व उससे कम क्षेत्रफल के आवासीय नक्शे स्वीकृति के 22 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिन नक्शों की स्वीकृति 72 घंटे की समय सीमा में देकर भवन अनुज्ञा जारी की गई है, यह व्यवस्था आगे भी निरंतर जारी रहेगी। उल्लेखनीय है कि स्मार्ट सिटी में नक्शे को लेकर लगने वाले शुल्क में रियायत देने का वादा भी महापौर द्वारा किया जा चुका है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT