नमन करते महापौर
नमन करते महापौर Raj Express
मध्य प्रदेश

Indore : महापौर ने पदभार ग्रहण किया, चल रहे कार्यों को आगे बढ़ाएंगे

Mumtaz Khan

इंदौर, मध्यप्रदेश। महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने शनिवार को महापौर का पदभार ग्रहण किया। इस मौके पर पूर्व माहौपर मालिनी गौड़, डॉ. शशि शर्मा सहित भाजपा नेता मौजूद थे। इस मौके पर पत्रकारों से चर्चा करते हुए महापौर ने अपनी आगामी तीन प्राथमिकताएं बताई।

तीन माह में महापौर ने जो प्राथमिकताएं रखी हैं, वो सभी वो कार्य हैं, जो गत कई वर्षों से नगर निगम द्वारा शहर में किए जा रहे हैं। श्री भार्गव ने इन कार्यों को गति देने की बात कही, साथ ही उन्होंने पहले दिन बतौर महापौर दो आदेश भी जारी किए है।

प्रमुख चौराहों पर आईटीएमएस स्थापित होंगे :

आगामी तीन माह में शहर के सभी प्रमुख चौराहों पर अत्याधुनिक सिंगल व्यवस्था के लिए इंट्रीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) स्थापित करने की कार्रवाई की जाएगी। शहर के नागरिकों की सुरक्षा को दृष्टिगत रखते हुए सिटी सर्विलेंस नीति लागू की जाएगी। इसमें प्रत्येक सार्वजनिक स्थल, भवनों, कालोनियों के आगमन, प्रस्थान के द्वार एवं पार्किंग स्थानों को सीसीटीवी कैमरे से इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर से जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही शहर के देवास नाका चौराहा, नवलखा चौराहा, भंवरकुआं चौराहा के लेफ्ट टर्न का सौंदर्यीकरण कार्य चल रहा है, उसे शीघ्र पूरा किया जाएगा। ट्रैफिक सुधार के लिए यातायात पुलिस से समन्वय कर ट्रैफिक सिग्नल का सिक्रूनाइजेशन का कार्य किया जाएगा।

3 माह में 15 नए हाकर्स जोन बनाए जाएंगे :

महापौर का पदभार ग्रहण करने से लेकर आगामी 3 माह में महापौर द्वारा राजबाड़ा, गोपाल मंदिर, होलकर और बोलिया छत्रियों का जीर्णोद्धार पूरा कराने की बात कही गई है, यह कार्य गत करीब तीन वर्षों से चल रहे हैं। इसी प्रकार बड़ा गणपति से कृष्णपुरा पुल तक सड़क के कार्य को पूरा करने, खजराना गणेश मंदिर प्रवेश द्वारा जो लगभग बनकर तैयार है को पूरा करने की बात कही गई। इसी प्रकार प्रत्येक वार्ड में कम से कम एक हाकर्स जोन निर्माण के निगम के संकल्प के क्रम में आगामी 2 माह में 15 नए हाकर्स जोन विकसित करने की बात कही है। वहीं जो शहरभर में सड़क चौड़ीकरण, निर्माण के कार्य चल रहे हैं, पुल-पुलियाओं के कार्य को जल्द पूरा करने की बात कही है। इसी तरह हर वार्ड में संजीवनी क्लीनिक के वादे के तहत आगामी 3 माह में कम से कम 15 संजीवनी क्लीनिक निर्माण शुरू किए जाएंगे।

104 अविकसित उद्यानों को विकसित किया जाएगा :

इसी तरह आगामी तीन माह में शहर के 104 अविकसित उद्यानों को विकसीत कराया जाएगा। अमृत योजना के तहत चल रहे कार्यों में तेजी लाई जाएगी। भू-जल संवर्धन महा अभियान को गति दी जाएगी। वायु गुणवत्ता सुधार के क्षेत्र में विभिन्न विभागों के साथ समन्वय किया जाएगा। शहरी क्षेत्र के सभी निर्माण कार्य ग्रीन कवर से ढंककर किए जाने का प्रावधान किया गया है। गरीबों के लिए आवास, भिक्षुक मुक्त के लिए प्रयास तेज किए जाएंगे। सबसे अंत में स्वच्छता मिशन के तहत इंदौर को स्वच्छता में सिरमौर बनाए रखने का वादा महापौर ने किया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT