जल्द होगी मानसून की विदाई
जल्द होगी मानसून की विदाई Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

MP मौसम : जल्द होगी मानसून की विदाई, अब नहीं बन रहा है सक्रिय सिस्टम

Author : Deepika Pal

इंदौर, मध्यप्रदेश। वैश्विक महामारी कोरोना का संकट जहां बढ़ते संक्रमण के साथ थमने का नाम नहीं ले रहा है वहीं दूसरी तरफ संक्रमण के माहौल में मानसून के हाल भी कम और ज्यादा होते जा रहे हैं जिसके चलते अब मानसून की जल्द विदाई होने के संकेत मिल रहे हैं, जहां संभावित 15 सितंबर से मानसून कम हो जाएगा।

इस साल सितंबर हो रहा कमजोर साबित

इस संबंध में, पिछले 10 सालों के आंकड़ों के अनुसार मानसून इस साल और इस समय सितंबर सबसे कमजोर साबित हो रहा है। जिस सबंध में मौसम विभाग का कहना है कि, अब कोई सक्रिय सिस्टम नहीं बन रहा है। जहां संभावना के अनुसार 15 सितंबर से मानसून राजस्थान के रास्ते विदा होने लगेगा। इसके साथ ही प्रदेश के कई हिस्सों में बीते दिन तेज़ बारिश हुई थी जिससे बाढ़ की स्थिति भी निर्मित हुई है।

मौसम विभाग- तेज बारिश के कोई आसार नहीं

इस संबंध में, प्रदेश के मौसम विभाग के मौसम विशेषज्ञ अजय कुमार शुक्ला का कहना है कि, अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में सिस्टम नहीं बन रहे हैं। वहीं बंगाल की खाड़ी से कुछ नमी आ रही है, पर तेज बारिश के आसार नहीं हैं। बताते चलें कि, इस बार मानसून पिछले चार सालों की अपेक्षा जल्दी आया था और विदाई भी जल्दी हो रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT