एक बार फिर पूर्वी शहर भीगा, पश्चिम सूखा रहा
एक बार फिर पूर्वी शहर भीगा, पश्चिम सूखा रहा Ravi Verma
मध्य प्रदेश

Indore : एक बार फिर पूर्वी शहर भीगा, पश्चिम सूखा रहा

Author : राज एक्सप्रेस

इन्दौर, मध्यप्रदेश। मानसून शुरू होने से अब तक शहर में टूकड़ो-टूकड़ों में ही बारिश हो रही है। जुलाई माह आधा होने आया, लेकिन मानसूनी बारिश के पते नहीं है। मौसम विभाग की सभी भविष्यवाणियां भी सटिक नहीं बैठ पा रही है। इन्दौर की ओर आ रहे मानसूनी बादल हवा का रूख बदलते ही गुजरात, राजस्थान की ओर चल पड़े हैं, जिससे एक बार फिर बारिश के लिए शहर को इंतजार करना पड़ सकता है।

मंगलवार को फिर शहर का पूर्वी क्षेत्र लगभग 20 मिनट की तेज बारिश में भीगा। लेकिन पश्चिम के कुछ इलाकों में हल्की बूंदा-बांदी ही हुई। मौसम केंद्र के अनुसार 1.2 मिमी बारिश ही शाम तक दर्ज हुई। जबकि पूर्वी क्षेत्र में थोड़ी सी देर में ही आधा इंच बारिश होने का अनुमान है। मंगलवार को दिन का अधिकतम तापमान 33.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से सामान्य से 2 डिग्री अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस रहा, यह सामान्य बताया गया है। आर्द्रता सुबह 71 और शाम को 72 प्रतिशत रही।

जिले में गत वर्ष की तुलना में लगभग आधी वर्षा :

इंदौर जिले में जारी मानसून सत्र में अभी तक 161.34 मिलीमीटर औसत वर्षा हुई है। गत वर्ष जिले में 13 जुलाई तक 306.53 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गयी थी। इस तरह जिले में अभी तक गत वर्ष की तुलना में लगभग आधी वर्षा ही हुई है। भू-अभिलेख कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जारी मानसून सत्र में अभी तक जिले के वर्षामापी केन्द्र इंदौर में 100.7 मिमी, महू 106 मिमी, सांवेर में 137 मिमी, देपालपुर में 215 मिमी तथा गौतमपुरा में 249 मिमी वर्षा दर्ज की गयी है।

इसी तरह गत वर्ष 13 जुलाई तक जिले के वर्षामापी केन्द्र इंदौर में 193.30 मिमी, महू 304.35 मिमी, सांवेर में 346 मिमी, देपालपुर में 366.50 मिमी तथा गौतमपुरा में 322.50 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT