19 डेंगू मरीजों की हुई पुष्टि
19 डेंगू मरीजों की हुई पुष्टि  Rajexpress
मध्य प्रदेश

Indore News: निजी अस्पताल छुपाए बैठे थे डेंगू मरीजों की जानकारी, मांगी तो 19 मरीजों की हुई पुष्टि

Mumtaz Khan

इंदौर। अब तक स्वास्थ्य विभाग का मलेरिया विभाग दावा करते आ रहा था कि इस वर्ष अब तक एक भी डेंगू केस नहीं निकला है, जो बड़ी उपलब्ध है। वहीं दूसरी ओर लोगों की लगातार शिकायत आ रही थी कि उन्हें निजी अस्पताल, क्लीनिक में डेंगू पॉजिटिव घोषित किया गया है। इस पर पिछले दिनों स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न निजी, सरकारी अस्पतालों को पत्र लिखकर जानकारी मांगी गई कि वो बताएं, उनके अस्पताल में कितने मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इस पर चौंकाने वाली बात सामने आई, क्योंकि 19 डेंगू के केस सामने आए, जबकि विभाग अब तक इसे शून्य मान रहा था।

नोटिस जारी कर मांगेंगे स्पष्टीकरण

डेंगू वेक्टर जनित बीमारी है और डेंगू फैलाने वाले मच्छरों से यह फैलती है। डेंगू के मरीजों की सूचना देना निजी अस्पतालों के लिए जरूरी है, इसके बाद भी निजी अस्पतालों द्वारा डेंगू के मरीजों की जानकारी छुपाई गई थी। इस पर विभाग द्वारा निजी अस्पतालों को नोटिस जारी कर इस संबंध में स्पष्टीकरण मांगा जाएगा। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ दौलत पटेल ने कहा, हमने वेक्टर जनित बीमारियों की रिपोर्ट करने के लिए निजी अस्पतालों को एक चेतावनी पत्र जारी किया है क्योंकि हमें संख्या पर संदेह था क्योंकि अधिकारियों द्वारा कोई रिपोर्ट नहीं भेजी गई थी।

डेंगू का कोई मामला सामने नहीं आया था, लेकिन उन्हें पता चला कि कुछ अस्पतालों ने तब भी मामले की रिपोर्ट नहीं की, जब कुछ रोगियों ने वेक्टर जनित बीमारी का इलाज किया था। इस पर हमने अस्पतालों से पिछले कुछ महीनों में अस्पताल में इलाज कराने वाले मामलों और संदिग्ध मामलों का विवरण साझा करने के लिए कहा था। हमें आश्चय हुआ, जब अस्पतालों ने इतने सारे मामलों के साथ सूची साझा की।

डॉ. पटेल ने कहा कि निजी अस्पतालों द्वारा रिपोर्टिंग में लापरवाही के कारण उन्हें डेंगू के मामलों के आंकड़ों में संशोधन करना पड़ता है।फरवरी में सबसे ज्यादा मामले पाए गए क्योंकि अस्पतालों ने रिपोर्ट की यानी 11 मामले। हमने मामलों की जांच की है और उन्हें उक्त महीने में मामलों के रूप में आधिकारिक रिकॉर्ड में जोड़ा है। पिछले साल, डेंगू के 242 मामले पाए गए थे और स्वास्थ्य अधिकारियों ने अपनी कमर कस ली है क्योंकि वे गर्मियों में मामलों में वृद्धि का अनुमान लगाते हैं क्योंकि लोग ताजे पानी का स्टॉक करते हैं जो डेंगू लार्वा के लिए प्रजनन स्थल बन जाता है, जिससे डेंगू फैलने का खतरा बढ़ जाता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT