डी-मार्ट निपानिया में बिक रही सड़ी हुई दाल
डी-मार्ट निपानिया में बिक रही सड़ी हुई दाल सांकेतिक चित्र
मध्य प्रदेश

Indore : डी-मार्ट निपानिया में बिक रही सड़ी हुई दाल

Piyush Mourya

इंदौर, मध्यप्रदेश। शहर के नामचीन रिटेल स्टोरों में भी घटिया व सेहत बिगाड़ने वाली खाद्य सामग्री बेची जा रही है। इसका खुलासा तब हुआ जब सस्ता सामान बेचने का लालच देकर ग्राहकों को खराब, बदबूदार और सड़ा हुआ अनाज बेचे जाने का मामला सामने आया। 19 मई को डी-मार्ट निपानिया से आनंद पाण्डे ने तुवर दाल खरीदी। दाल पूरी तरह से खराब थी, जिसे लेकर खरीददार जब डी-मार्ट में वापस करने गया तो कस्टमर केयर से संबंधित व्यक्ति ने भी स्वीकार किया कि दाल खराब है। कस्टमर केयर पर मौजूद महिलाकर्मी ने स्वीकार किया कि सामान खराब हैं और उसमें कीड़े लगे हुए हैं। आनंद पाण्डे ने बताया मैनें अपनी समस्या मैनेजर को बताना चाही लेकिन उन्होंने मेरी कोई बात नहीं सुनी।

सामान खरीदना ग्राहक की आवश्यकता हैं हमारी नहीं :

आनंद पाण्डे ने बताया जब दाल बताई कि उसमें कीड़े लगे हुए है और वह पूरी तरह से खराब है तो इस पर मैनेजर ने अभद्र व्यवहार करना शुरु कर दिया और फूड इंस्पेक्टर से शिकायत करने और कंज़्यूमर फोरम जाने का हवाला देने लगे। आनंद पाण्डे ने कहा कि इस तरह का सड़ा-गला सामान बेचकर लोगों की जान के साथ खिलवाड़ आखिर क्यों किया जा रहा हैं, इस पर मैनेजर अवस्थी ने कहा सामान खरीदना तुम लोगों की आवश्यकता हैं, हम आगे होकर सामान बेचने नहीं आए थे। इस पर संबंधित अधिकारी से लगातार संपर्क करने का प्रयास किया गया, लेकिन व्यस्तता का हवाला देेते हुए अधिकारी बचते रहे।

शहर में ओर भी है कई उदाहरण :

शहर में अन्य कई शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, दुकानें, मॉल में संचालित दुकानें ऐसी भी हैं जहां कई बार स्टोर में मौजूद घटिया व खराब उत्पाद नजर आते हैं या फिर जो खराब होने जैसी स्थिति में हैं वह दिखते हैं। कुछ स्टोर में तो स्थिति ऐसी है कि वहां पर ताजी सब्जियों के नाम पर कई दिनों पुरानी बासी और खराब फल-सब्जियां दिखते हैं। कई बार तो फल इतने अधिक सूख जाते हैं कि उसे पहचान पाना भी मुश्किल हो जाता हैं। सूत्रों की माने तो रिटेल स्टोर से बेची जा रही फल सब्जियां व अंकुरित रख रखाव की उचित व्यवस्था कई बार नहीं दिखती हैं जिसके कारण खराब हो जाने के बाद भी बेचे जाते पाए जाते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT