सेमेस्टर ट्यूशन फीस के लिए नहीं कर सकेंगे बाध्य
सेमेस्टर ट्यूशन फीस के लिए नहीं कर सकेंगे बाध्य Social Media
मध्य प्रदेश

इंदौर: टेक्निकल कॉलेज सेमेस्टर ट्यूशन फीस के लिए नहीं कर सकेंगे बाध्य

Author : Piyush Mourya

इंदौर, मध्य प्रदेश। इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, आर्किटेक्चर, फॉर्मेसी आदि से जुड़े टेक्निकल कॉलेज व संस्थान फिलहाल स्टूडेंट्स को फीस जमा करने के लिए बाध्य नहीं कर सकेंगे। स्टूडेंट्स को राहत एआईसीटीई के एक फैसले से मिली है। एमएचआरडी के निर्देश पर एआईसीटीई ने इन कॉलेजों को एक पत्र जारी किया है। इस पत्र में लॉकडाउन के दौरान स्टूडेंट्स से सेमेस्टर ट्यूशन फीस न लेने को कहा है।

ट्यूशन फीस से राहत है अस्थाई व्यवस्था

जानकारी के मुताबिक एआईसीटीई ने कहा है कि लॉकडाउन की स्थिति समाप्त होने तक स्टूडेंट्स से सेमेस्टर ट्यूशन फीस न ली जाए। लेकिन एक्जाम फीस एक साधारण रकम है जिसे स्टूडेंट्स द्वारा भर दिया जाना चाहिए। हालांकि एआईसीटीई ने अपने इस निर्णय में यह स्पष्ट किया है कि स्टूडेंट्स को ट्यूशन फीस से राहत एक अस्थाई व्यवस्था है। स्थिति सामान्य होने के बाद विभिन्न तकनीकी यूनिवर्सिटी व कॉलेजों में शिक्षण ग्रहण कर रहे स्टूडेंट्स को सेमेस्टर ट्यूशन फीस जमा करना होगी। सभी कॉलेज व शिक्षण संस्थानों को अपनी वेबसाइट व नोटिस बोर्ड पर यह जानकारी उपलब्ध करवाना होगी।

रिपोर्ट के आधार पर तैयार करेंगे कैलेंडर

स्टूडेंट्स या फिर शिक्षण संस्थान सोश्यल मीडिया पर मौजूद किसी फेक न्यूज के कारण परेशानी में न आए इसके लिए स्टूडेंट्स को एआईसीटीई, यूजीसी और एमएचआरडी की वेबसाइट पर मौजूद जानकारियों पर ही विश्वास करें। इसके अलावा प्रधानमंत्री स्पेशल स्कॉलरशिप स्कीम भी इस दौरान पहले की तरह चालू रहेगी, लॉकडाउन के चलते जो स्टूडेंट्स इंटर्नशिप नहीं कर पाए हैं, वे घर पर बैठकर ऑनलाइन इसे पूरा सकते हैं। वहीं ऑनलाइन परीक्षा और सेमेस्टर परीक्षा पर यूजीसी की कमेटी रिपोर्ट तैयार कर रही है। रिपोर्ट के आधार पर एआईसीटीई 2020 के लिए नया एकेडमिक कैलेंडर और वार्षिक परीक्षा के लिए गाइडलाइन जारी करेगी।

ताज़ा ख़बर पढ़ने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। @rajexpresshindi के नाम से सर्च करें टेलीग्राम पर।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT