खंडवा रोड स्थित बिलावली तालाब में भरपूर पानी से लबालब
खंडवा रोड स्थित बिलावली तालाब में भरपूर पानी से लबालब Ravi Verma
मध्य प्रदेश

Indore : यशवंत सागर, छोटा सिरपुर, पिपल्यापाला तालाब हुए फुल

Mumtaz Khan

इंदौर, मध्यप्रदेश। शहर में हो रही लगातार बारिश के कारण तीन तालाब अब लबालब भर गए हैं। यशवंत सागर और छोटा सिरपुर के बाद अब पिपल्यापाला तालाब भी क्षमता के अनुसार भर गया है। नगर निगम द्वारा शनिवार सुबह जारी तालाबों के जलस्तर संबंधी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। यशवंत सागर तालाब की क्षमता 19 फीट है और वर्तमान में वहां इतना पानी है कि इस हफ्ते दो बार एक-एक गेट खोलकर अतिरिक्त पानी बहाया जा चुका है।

छोटा सिरपुर की क्षमता 13 फीट जलग्रहण की है और फिलहाल वहां 13.11 फीट पानी भरा है। अतिरिक्त पानी बह जाता है। पिपल्यापाला तालाब की क्षमता 22 फीट है और वहां 22 फीट पानी आ चुका है। नगर निगम अफसरों का कहना है कि अगली बारी बड़ा सिरपुर तालाब की है। उक्त तालाब की क्षमता 16 फीट है और शनिवार सुबह तक वहां 13.1 फीट पानी आ चुका था। यदि तीन-चार दिन अच्छी बारिश हुई, तो यह तालाब भी पूरी तरह भर जाएगा। इसके अलावा शहर के तीन तालाब ऐसे हैं, जिन्हें भरने में अभी समय लगेगा। इनमें बड़ा बिलावली, छोटा बिलावली और लिंबोदी तालाब शामिल हैं।

यशवंत सागर तालाब भरने के बाद पश्चिमी क्षेत्र में जल वितरण की चिंता दूर हो गई है। 19 फीट पानी सालभर तक जल वितरण के लिए पर्याप्त है। तालाब में इस समय इतना पानी है कि अगले साल की गर्मी के बाद तक चल जाएगा। यशवंत सागर के प्रभारी रोहित राय ने बताया कि शनिवार सुबह तक तो तालाब के गेट खोलने की स्थिति नहीं बनी। शाम को स्थिति देखकर फैसला लिया जाएगा। वर्तमान में भी बारिश का दौर जारी है, जिससे उम्मीद है कि बड़ा सिरपुर और बिलावली तालाब, लिंबोदी तालाब खाली हैं, उनमें से सिरपुर और बिलावली तालाब भरने की उम्मीद है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT