कर्मचारियों ने गेर निकलने के बाद चलाया सफाई अभियान
कर्मचारियों ने गेर निकलने के बाद चलाया सफाई अभियान  RE Indore
मध्य प्रदेश

Indore : राजबाड़ा इलाका हो गया चकाचक ,निगम के 150 से अधिक कर्मचारियों ने गेर निकलने के बाद चलाया सफाई अभियान

Mumtaz Khan

इंदौर,मध्यप्रदेश। स्वच्छता में ऐसे ही इंदौर लगातार नंबर वन नहीं आ रहा है। रविवार को एक बार फिर नगर निगम के सफाई अमले साबित कर दिया कि उसमें सफाई को लेकर जो जज्बा है, वो और कहीं नहीं है। शहर में परंपरागत गेर का कारवां निकला। टोरी कार्नर से लेकर राजबाड़ा, सराफा आदि पूरे गेर मार्ग रंगों, कीचड़, जूतों-चप्पलों, पन्नी और अन्य कचरे से पट गया था। गेर का कारवां जैसे ही थमा और लोग अपने घरों तक पहुंच गए, वहीं दूसरी तरफ नगर निगम का सफाई अमला 150 से अधिक सफाई कर्मचारियों और मशीनों के साथ पूरे क्षेत्र में सफाई में जुट गया। देखते ही देखते पूरे गेर मार्ग के साथ ही राजबाड़ा और सराफा अपने मूल स्वरूप में आ गए। लग ही नहीं रहा था कि यहां कुछ देर पहले सड़कें कचरे और रंग-गुलाल से सनी हुई थीं।

स्वच्छता की आदत बन गई है-महापौर

महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने जानकारी देते हुए बताया कि गेर निकलने के बाद राजबाड़ा, सराफा और अन्य इलाकों को हमारे सफाई मित्रों द्वारा पूरी तरह से स्वच्छ कर दिया गया है। इसके लिए 150 सफाई मित्रों की टीम, मशीन, वाहन और अधिकारी जुटे हुए थे। जिस तरह से एक बार फिर नगर निगम के सफाई अमले ने सफाई अभियान चलाया और पूरे इलाके की सफाई की, उससे साबित होता है कि इंदौर में स्वच्छता एक आदत बन गई है। निगम स्वास्थ्य विभाग की स्वीपिंग मशीन, जेट प्रेशर मशीन और बड़ी संख्या में सफाई मित्रों एवं अन्य संसाधनों के माध्यम से राजवाड़ा एमजी रोड खजूरी बाजार सर्राफा  एवं अन्य क्षेत्रों में चलाए गए संयुक्त  स्वच्छता अभियान कचरा एवं गंदगी को साफ कर डाला।पूरे क्षेत्र में 15 स्वीपिंग मशीन, 5 हाईप्रेशन जेट्स आदि जुटे हुए थे। 10 कचरा कलेक्शन वाहन, 10 से ज्यादा ट्रेक्टर भरकर जूते-चप्पल व अन्य कचरा साफ किया गया है।

इस बार निकला तीन गुना ज्यादा कचरा

पिछले वर्षों के मुकाबले इस बार गेर में लोगों का उत्साह देखते ही बना। लाखों की संख्या में लोग गेर में शामिल होने पहुंचे थे। जितने लोग, उतना ही कचरा सड़कों पर था। इस बार नगर निगम ने भी पहली बार गेर के कारवां में अपनी स्वच्छता की झांकी को शामिल किया था। एमजी रोड, राजबाड़ा, खजूरी बाजार, सराफा आदि सड़के गेर निकलने के बाद कचरे, कीचड़ से पटी हुई थीं। नगर निगम के अमले करीब डेढ़ घंटे में पूरा राजबाड़ा और इसके आसपास का इलाका साफ कर दिया। नगर निगम ने राजबाड़ा, गोपाल मंदिर को पहले ही प्लास्टिक से ढांक दिया था, ताकि गेर के द्वारा उड़ाए गए कलर से वो खराब न हो। 

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT