आज CM ने स्मार्ट पार्क में लगाया पीपल का पौधा
आज CM ने स्मार्ट पार्क में लगाया पीपल का पौधा Social Media
मध्य प्रदेश

पर्यावरण बचाने की पहल: आज CM चौहान ने स्मार्ट पार्क में लगाया पीपल का पौधा

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। कोरोना संकट के बीच एमपी के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हर दिन एक पौधारोपण कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित कर रहे हैं, बता दें कि हर दिन एक पेड़ लगाने के संकल्प के तहत अब तक मुख्यमंत्री शिवराज द्वारा राजधानी भोपाल में कई पौधों का रोपण किया जा चुका है, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पौधारोपण की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए आज भोपाल में पीपल का पौधा लगाया है।

आज सीएम शिवराज ने लगाया पीपल का पौधा :

प्रतिदिन पौधा रोपण के संकल्प के क्रम में आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्मार्ट सिटी उद्यान पीपल का पौधा लगाया, इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी प्रदेशवासियों से विशेष अवसरों पर पौधारोपण करने की अपील की।

पीपल के पौधे को भारतीय संस्कृति में काफी सम्मान प्राप्त है! विभिन्न तरह के रोगों के उपचार में भी पीपल बहुत उपयोगी होता है। आप भी पौधरोपण कर धरती को हरा-भरा और मानव जीवन को स्वस्थ बनाने में योगदान दीजिये
सीएम शिवराज ने कहा-

सीएम ने बताया पीपल का महत्व-

पीपल एक छायादार वृक्ष है, पर्यावरण शुद्ध करता है। इसका धार्मिक महत्व भी है। सर्दी-जुकाम जैसी समस्या में भी पीपल लाभदायक होता है, पीलिया हो जाने पर पीपल के 3-4 नए पत्तों के रस में मिश्री मिलाकर बनाए गए शरबत को पीना बेहद फायदेमंद होता है।

पीपल का वृक्ष प्रगति का प्रतीक-

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पीपल का वृक्ष प्रगति का प्रतीक है, पीपल के पवित्र वृक्ष में अनेक प्रकार के औषधीय गुण होते हैं, पीपल प्रचुर मात्रा में प्राणवायु तो देता ही है, साथ ही इसके पत्तों और छाल से अनेक आयुर्वेदिक दवाएँ बनाई जाती हैं जिसके इस्तेमाल से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। मेरी समस्त प्रदेशवासियों से भी अपील की है कि साल में कम से कम एक पेड़ ज़रूर लगाएँ।

सीएम ने अमरकंटक से शुरु किया ये अभियान :

शिवराज सिंह चौहान ने पर्यावरण बचाने के लिए प्रत्येक दिन पौधारोपण का संकल्प 19 फरवरी को लिया था, उन्होंने उस दिन कहा था कि कल नर्मदा जयंती के दिन से संकल्प ले रहा हूं, मैं एक साल तक रोज एक पौधा लगाऊंगा, अपने संकल्प के अगले दिन नर्मदा जयंती पर उन्होंने अमरकंटक में एक पौधा लगया था जिसके बाद से वे लगातार प्रतिदिन पौधारोपण कर रहे हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT