पंचायत चुनाव की तैयारियां
पंचायत चुनाव की तैयारियां Syed Dabeer Hussain - RE
मध्य प्रदेश

पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग की VC, कलेक्टर्स को दिए निर्देश

Author : Priyanka Yadav

भोपाल, मध्यप्रदेश। एमपी में उपुचनाव के बाद पंचायत चुनाव हो सकते हैं, इसको लेकर निर्वाचन आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है, इस संबंध में राज्य निर्वाचन आयोग की बैठक हो रही हैं। बता दें कि पंचायत चुनाव की तैयारियों को लेकर आज राज्य निर्वाचन आयोग ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चर्चा कर कलेक्टर्स को निर्देश दिए हैं।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कलेक्टरों से पूछा चुनाव की तैयारियों का हाल :

प्रदेश में 3 चरणों में पंचायत चुनाव हो सकते हैं, इनमें तीन चरणों में चुनाव की तैयारी आयोग कर रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक पंचायत चुनाव की तैयारियों को राज्य निर्वाचन आयुक्त ने समीक्षा की, राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कलेक्टरों से मतदाता सूची, इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन की उपलब्धता, मतदान केंद्र, चुनाव में लगने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों की पहचान, प्रशिक्षण आदि के विषय में जानकारी ली, साथ ही कई निर्देश दिया है।

कलेक्टर को आवश्यक निर्देश:

राज्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह ने कलेक्टर को निर्देश देते हुए कहा कि पंचायत चुनाव की सभी तैयारियां समय सीमा में पूरी करें, सभी मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन कर लें, जहां भी किसी भी प्रकार की समस्या हो उन्हें ठीक करें। वहीं, संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केंद्रों की सूची तुरंत भेजें। वहीं, राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि मार्च 22 तक रिक्त होने वाली पंचायतों के संबंध में जानकारी तुरंत भेजें, मध्य प्रदेश की सभी जिला पंचायत, जनपद पंचायत एवं ग्राम पंचायतों का चुनाव करवाया जाएगा। बता दें कि बैठक में कलेक्टरों द्वारा बताई गई समस्याओं का भी समाधान किया गया है।

आपको बताते चलें कि, मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव से पहले पंचायत चुनाव कराने की तैयारी की जा रही है। वहीं अधिकारी कर्मचारियों का प्रशिक्षण अगले सप्ताह से शुरू किया जा रहा है। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा सभी अधिकारी कर्मचारियों को प्रशिक्षण कार्यालय में उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं। माना जा रहा है कि त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव नवंबर-दिसंबर के महीने में कराए जा सकते हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे राज एक्सप्रेस वाट्सऐप चैनल को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। वाट्सऐप पर Raj Express के नाम से सर्च कर, सब्स्क्राइब करें।

SCROLL FOR NEXT